Friday, September 20, 2024
hi Hindi

ये चीजें खाएं, सर्दियों में दूर रहेंगी बीमारियां

by Yogita Chauhan
178 views

सर्दियों में भी रहें फिट और हेल्दी

ठंड शुरू होते ही सर्दी, जुकाम, खांसी, नाक बहना और बुखार जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। मौसम के बदलने का असर सबसे ज्यादा छोटे बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ता है। इस मौसम में होने वाली कॉमन बीमारियों से बचने के लिए और सर्दी के मौसम में भी फिट और हेल्दी रहने के लिए आपको कुछ चीजों का नियमित सेवन करना चाहिए। खाने-पीने के मामले में सर्दियां साल का सबसे अच्छा मौसम है क्योंकि इस दौरान तमाम ऐसी चीजें उपलब्ध होती हैं, जो शरीर के लिए फायदेमंद हैं।

विटमिन सी से भरपूर आंवला

आंवला विटमिन सी से भरपूर होता है। आंवले में कई ऐसे न्यूट्रिशंस होते हैं, जो सर्दियों में बेहद लाभ देते हैं। इसमें मौजूद विटमिन सी शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। वहीं इसमें पाए जाने वाले ऐंटिऑक्सिडेंट शरीर में मौजूद हानिकारक रसायनों को बाहर निकालते हैं। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है और अनीमिया से भी बचाव होता है। रोज 50 ग्राम के 2 आंवले खाने से 0.5 ग्राम प्रोटीन, 13.7 ग्राम कार्बोहाइट्रेट, 58 ग्राम कैलरी और 1.2 मिलीग्राम आयरन मिलता है।

पालक का सूप है बेस्ट

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक सबसे बेस्ट है। इसमें प्रोटीन,विटमिन,आयरन के अलावा और भी बहुत से तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। सब्जियों के साथ पालक का सूप पीने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है। पालक को आप सब्जी के रूप में भी खा सकते हैं।

जुकाम से बचाता है गाजर

गाजर में भरपूर मात्रा में विटमिन और मिनरल्स होते हैं। इसमें विटमिन ए, विटमिन बी, सी, कैल्शियम और पैक्टीन फाइबर होता है, जो सर्दियों में कलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने नहीं देता। रोजाना गाजर का जूस पीने से सर्दी व जुकाम से रक्षा होती है। गाजर का जूस शरीर की रोग प्रतिरोधक प्रणाली को मजबूत बनाता है जिससे आप इस मौसम में बैक्टीरिया और वायरस से बचे रहते हैं।

सर्दियों का सबसे अच्छा फल है सिंघाड़ा

सिघाड़े में साइट्रिक ऐसिड, एमिलोज, कर्बोहाइड्रेट, टैनिन, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट, निकोटेनिक ऐसिड, रीबोफ्लेविन, थायमाइन, विटमिन्स-ए, सी, मैगनीज और फॉस्फॉराइलेज आदि होते हैं। ये सर्दियों में खाए जाना वाला एक अच्छा फल है।

शरीर में खून बढ़ाता है चुकंदर

चुकंदर शरीर में खून बढ़ाता है। लौह तत्व के अलावा चुकंदर में कई विटमिन भी भरपूर मात्रा में होते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर में विटमिन ए, बी, बी 1, बी 2, बी 6 व विटमिन सी की जरूरत पूरी हो जाती है। साथ ही इसमें सोडियम पोटैशियम, फॉस्फॉरस, क्लोरीन, आयोडीन और आयरन भी होता है।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment