Friday, September 20, 2024
hi Hindi

शुगर की बीमारी से करें डील इस तरह

by Nayla Hashmi
299 views

पहले ज़माने के लोग काफ़ी चुस्त, दुरुस्त और हेल्दी हुआ करते थे! उन्हें बीमारियाँ सिर्फ़ तभी आती थी जबकि वे अपने जीवन की आख़िरी स्टेज में होते थे। कहने का मतलब यह है कि पहले ज़माने के लोगों को बीमारियां बुढ़ापे में अटैक करती थीं जबकि वे पूरी तरह जर्जर हो चुके होते थे लेकिन आज क्या होता है? आज बीमारियां पैदा होने के साथ ही हमारे साथ लग जाती हैं।

030EDED9 618B 4FE7 B21B 94219916092C

हम ये नहीं कह रहे हैं कि पहले ज़माने में बच्चों या जवानों को किसी तरह की कोई समस्या नहीं होती थी! होती थी लेकिन वे बेहद छोटी मोटी हुआ करती थीं लेकिन आज शुगर जैसी बड़ी बीमारी भी बच्चों या जवानों में देखने को मिल जाती है।

शुगर की समस्या का जन्म आज कई कारणों से होता है। आइए हम शुगर की बीमारी से बचने के लिए कुछ कारगर उपाय बताते हैं ताकि यदि आपको शुगर नहीं है तो वह आपको बिलकुल ना हो और यदि है तो वह काफ़ी हद तक कंट्रोल में रहे।

1. ज़िंदगी में लाएँ डिसिप्लिन

5F60B597 7C3E 4CC7 9A32 163DD5F3B8FF

हमने यह पॉइंट इसलिए रखा ताकि आप अपनी लाइफ़ स्टाइल में कुछ पॉज़िटिव चेंज ले आएं। ये बात किसी से छिपी नहीं है कि आज हमारी लाइफ़ स्टाइल बेहद बिगड़ चुकी है! हम अपनी नींद से इतना समझौता कर चुके हैं कि आज यदि हमें कोई यह कहे कि हम बिलकुल भी ना सोएँ और पूरी रात अपने मोबाइल के साथ बिता दें तो इसमें हमें कोई दिक़्क़त नहीं होती है। दोस्तों हम यह कहेंगे कि अपनी ज़िंदगी में एक ऐसा डिसिप्लिन लाएं कि यदि आपसे कोई ऊपर कही हुई बात कहता है तो आपको बिलकुल एतराज़ और दिक़्क़त हो।

2. शुगर लेना करें कम

5CA6BF9F F4D3 4FEF B048 B0E8CECBDB0A

अगर आप मीठा खाने के शौक़ीन हैं तो आपको अपनी इस आदत को थोड़ा कम करना होगा। अगर आप सोच रहे हैं कि आपको तो शुगर भी नहीं है फिर क्यों आप मीठा खाना बंद करें तो दोस्तों हम आपको बता दें कि शुगर लेकर शायद ही कोई पैदा होता है।

8C100701 D1CB 4ED2 9BBA 9F6501700E8F

असल में अत्यधिक मात्रा में शुगर खाने से ही शुगर की बीमारी पैदा होती है! हम ये नहीं कह रहे हैं कि आप मिठाई को बिलकुल हाथ ही ना लगाएं। बस हम यह कहना चाहते हैं कि इतनी ज़्यादा शुगर ना ले लें कि आपके रक्त में शुगर की मात्रा डिसबैलेंस हो जाए। अब बात आती है उन लोगों की जिन्हें आलरेडी शुगर है! ऐसे लोगों को हम यही सलाह देना चाहेंगे कि वे किसी भी तरह की मिठाई या मीठी चीज़ को लेने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।

3. जंक फ़ूड और कोल्ड ड्रिंक को कहें ना

DCB31ADE AA10 4F29 BDBF 8BB8DB50B192

ये बात दोनों पर लागू होती है कि जंक फ़ूड और कोल्ड ड्रिंक का सेवन न करें। अगर आपको शुगर है या नहीं भी है, दोनों ही कंडीशन में आपको इस बात का ख़याल रखना चाहिए। जंक फ़ूड और कोल्ड ड्रिंक में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो ना सिर्फ़ शुगर को ही जन्म दे सकते हैं बल्कि कई अन्य बीमारियों का भी कारण बन सकते हैं। बेहतर है कि इन चीज़ों से दूर रहकर ही एक अच्छी ज़िंदगी गुज़ारी जाए।

4. एक्सरसाइज की आदत डालें

5C0A8397 5000 4546 B1D9 E4CEA5B33352

जैसा कि हमारे लेख का विषय है कि शुगर की बीमारी से कैसे डील करें तो इसका मतलब है कि हम इस पर दोनों ही तरह के लोग जिनको शुगर है और जिनको नहीं है से मुख़ातिब हैं।

जिन लोगों को शुगर है उन्हें कोशिश करनी चाहिए कि वे ऐसे काम करें जिससे कि आगे चलकर उन्हें शुगर का ख़तरा बिलकुल भी ना हो और जिन लोगों को शुगर है उन्हें चाहिए कि वे अपनी इस बीमारी को कंट्रोल या ख़त्म करने की कोशिश करें। दोनों ही तरह के लोगों को एक्सरसाइज की आदत डालनी चाहिए। ये शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा शुगर के कणों को ख़त्म करने में सहायक होती है।

यहाँ दिए हुए इन टिप्स के ज़रिए आप शुगर से बचाव कर सकते हैं। इसके अलावा कई ऐसे और भी टिप्स हैं जो आपको शुगर से बचने के लिए अप्लाई करना चाहिए जैसे कि आप अपने आहार में उन पदार्थों को शामिल करें जो बहुत ही पौष्टिक और स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। अगर आपका वज़न ज़्यादा है तो उसे कम करने की कोशिश करें! अत्यधिक वसा से युक्त भोजन का सेवन न करें।

तो दोस्तों, उम्मीद है कि अब आपको इस समस्या का समाधान मिल गया होगा। अपने विचारों को कमेंट् पेटिका में लिखकर हम से शेयर करना न भूलें।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment