Friday, September 20, 2024
hi Hindi

एक ऐसा सत्र जो बताएगा हमें समाज में कवि का महत्व!!

by Prayanshu Vishnoi
308 views

समाज में कवि के लिए वास्तव में एक जगह है? लेखक, संगीतकार और कवि जीत थायिल ऐसा नहीं सोचते थे। थियिल ने कहा, “मुझे नहीं पता कि समाज के कवियों के लिए जगह है या नहीं, मुझे नहीं पता कि कवियों के पास समाज के लिए जगह है या नहीं,”।

उन्होंने पूजा और कविता की जगह के उपशास्त्रीय शांतता के बीच समानांतर खींचा। “मैं चर्चों और मंदिरों में लोगों द्वारा किए जाने वाले लोगों के लिए कविता के बारे में सोचता हूं: चुप्पी का एक क्षण और कुछ प्रकार की आंतरिक आवाज सुनना जो आपको वहां रहने में मदद करता है।”

“और ज्यादातर लोग, वह नहीं चाहते हैं। उन्होंने कहा कि वे उस आंतरिक आवाज को नहीं सुनना चाहते हैं, “सत्र में उन्होंने तीन अन्य कवियों के साथ मंच साझा किया: तिष्णानी दोशी, सदाफ साज और मॉडरेटर, के श्रीलता।

तिब्बानी ने कहा, “लोगों के पास यह विचार है कि कविता उनके लिए नहीं है, कि इसके बारे में कुछ अपर्याप्त है,” यह स्वीकार करते हुए कि वह पिछले कुछ वर्षों से “सुसमाचार मोड” में रही है, इसे बदलने की कोशिश कर रही है।

“मेरे लिए, दर्शकों को ढूंढना सबसे बड़ी चुनौती है। और तेजी से हमें उन क्षेत्रों में जाने के लिए खुद को और बाहर रखना होगा, जहाँ आप आम तौर पर नहीं जाते हैं। ”

वह अपनी कविता अनुबंध से पढ़ती है, जिसका अर्थ है, “एक अमर मच्छर / आपको क्रोध की ओर झुकाव / बदमाश करने की ओर इशारा करता है,” वह कहती है कि मच्छर कवि के लिए एक रूपक है “जो आपके कान से लगातार कुछ कहता है उसे उम्मीद है कि कोई सुनता है।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment