Saturday, September 21, 2024
hi Hindi

‘ Daily Samachar Bulletin’- 9 August जानिए एक क्लिक में दिन की सीधी सच्ची खबर!!

by Prayanshu Vishnoi
231 views

◆ हरिवंश नारायण सिंह राज्यसभा के उप सभापति के रूप में चुने गए
राज्य सभा ने बी के हरिप्रसाद (संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार) के खिलाफ राज्यसभा के उप सभापति के रूप में हरिवंश नारायण सिंह (एनडीए के उम्मीदवार) चुने।
श्री हरिवंश को 125 वोट मिले, जबकि हरिप्रसाद को 105 वोट मिले।
राज्य सभा के अंतिम उप सभापति प्रोफेसर पी जे कुरियन थे (इस वर्ष 1 जुलाई को कार्यकाल समाप्त हुआ)।
2014 में हरिवंश को नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने राज्यसभा के लिए नामित किया था।

◆ एस गोपाकुमार को यूआईआईसी में निदेशक और महाप्रबंधक नियुक्त किया गया

सार्वजनिक क्षेत्र जीवन बीमा कंपनी यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (यूआईआईसी) ने तत्काल प्रभाव से एस गोपाकुमार को निदेशक और महाप्रबंधक नियुक्त किया गया है।
इससे पहले, गोपाकुमार जीआईसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की प्रबंध निदेशक (एमडी) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में सेवा कर रहे थे।
2 फरवरी 2018 को, भारत सरकार ने ओरिएंटल इंश्योरेंस एंड नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी (यूआईआईसी) के विलय की घोषणा की।

◆ विश्व के स्वदेशी लोगों के अधिकारों को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस आज

विश्व के स्वदेशी लोगों के अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा करने के लिए प्रत्येक वर्ष 9 अगस्त को विश्व के स्वदेशी लोगों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है।
इस साल का दिन शिक्षा के अधिकार के लिए समर्पित है।
इस वर्ष का विषय है – ‘स्वदेशी लोग’ प्रवासन और आंदोलन ‘।

 क्विट इंडिया आंदोलन की 76 वीं वर्षगांठ मनाई गयी

देश में भारत छोड़ो आंदोलन की 76 वीं वर्षगांठ मनाई गयी। भारत छोड़ो आंदोलन भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण अध्याय था।
भारत छोड़ो आंदोलन (भारत अगस्त आंदोलन) 8 अगस्त 1942 (द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान) महात्मा गांधी द्वारा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के बॉम्बे सत्र में शुरू किया गया था, जो भारत के ब्रिटिश शासन के अंत की मांग कर रहा था।

भारतीय-अमेरिकी उच्च विद्यालय अंतर्राष्ट्रीय भूगोल मधुमक्खी विश्व चैंपियनशिप जीता

भारतीय-अमेरिकी हाई स्कूल के छात्र एवी गोयल (14 वर्षीय) ने बर्लिन में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय भूगोल बी के जूनियर विश्वविद्यालय विभाजन में विश्व चैम्पियनशिप जीती है।
उन्होंने 10 पदक स्पर्धाओं में से सात में स्वर्ण पदक जीता और दो कार्यक्रमों में रजत पदक जीता।
एवी कैलिफोर्निया के सैन जोस, एवरग्रीन में सिल्वर क्रीक हाई स्कूल में है।

◆  आईएमएफ के अनुसार 2019-20 में भारत का जीडीपी 7.5% पर बढ़ेगा

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की नवीनतम रिपोर्ट के मुताबिक, भारत को 2019-2020 वित्तीय वर्ष में निवेश और मजबूत निजी खपत को मजबूत बनाने पर 7.5% की आर्थिक वृद्धि देखने का अनुमान है।
निवेश को मजबूत बनाने और मजबूत निजी खपत पर वृद्धि का अनुमान 7.3% (वित्तीय वर्ष 2018/19) और 7.5% (201 9/20 में) बढ़ने का अनुमान है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जीएसटी संरचना को सरल बनाने और सुव्यवस्थित करने के लिए समर्थित उच्च सार्वजनिक ऋण स्तर को कम करने के लिए निरंतर राजकोषीय समेकन की आवश्यकता है।
मौजूदा खाता घाटे का अनुमान है कि तेल की कीमतों में बढ़ोतरी और आयात की मजबूत मांग पर सकल घरेलू उत्पाद का 2.6% तक बढ़ोतरी होगी।

◆  सुरेश प्रभु ने मोबाइल ऐप ‘निर्यात मित्रा’ लॉन्च किया

केंद्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफार्मों पर मोबाइल ऐप ‘निर्यात मित्रा’ लॉन्च किया है।
ऐप को फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (एफआईईओ) द्वारा विकसित किया गया है, जो देश का सबसे बड़ा निर्यातक संगठन है।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment