Saturday, September 21, 2024
hi Hindi

‘DAILY SAMACHAR BULLETIN’ – 7 Aug जानिए एक क्लिक में पूरे दिन की सीधी सच्ची खबर

by Prayanshu Vishnoi
266 views

1. चीन ने पहले हाइपर्सोनिक विमान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया
चीन ने अपने पहले अत्याधुनिक हाइपर्सोनिक विमान का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है जो परमाणु हथियारों को ले जा सकता है और किसी भी मौजूदा पीढ़ी के एंटी-मिसाइल रक्षा प्रणालियों में प्रवेश कर सकता है।
ज़िंगकॉन्ग -2 (स्टाररी स्काई -2) नॉर्थवेस्ट चीन, राज्य संचालित चीन अकादमी ऑफ एयरोस्पेस एयरोडायनामिक्स (सीएएए) में स्थित एक लक्षित सीमा में लॉन्च किया गया था।
हाइपर्सोनिक विमान चीन एयरोस्पेस विज्ञान और प्रौद्योगिकी निगम के सहयोग से सीएएए द्वारा डिजाइन किया गया था।

2. केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने बेंगलुरू में रक्षा भारत की स्टार्टअप चुनौती शुरू की है।
कार्यक्रम की हाइलाइट एमओडी द्वारा 11 चुनौतियों का शुभारंभ था जिसे स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र द्वारा समाधान प्रदान करने के लिए किया गया था।
चुनौतियों का शुभारंभ देश में नवाचार क्षमता को फिलिप प्रदान करेगा, जो राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सर्वोत्तम दिमाग के साथ साझेदारी करेगा।

3. भारत-थाई संयुक्त सैन्य अभ्यास मैत्री 2018 थाईलैंड में शुरू 

भारतीय सेना और रॉयल थाई सेना ‘मैत्री 2018’ के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास थाईलैंड के चाचोन्ग्सओ प्रांत (6 वीं – 1 9 अगस्त) में शुरू हो रहा है।
भारतीय सेना के दल के लगभग 45 कर्मचारी रॉयल थाई सेना के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास के लिए जाएंगे।
दोनों सेनाएं संयुक्त राष्ट्र मंदी के तहत शहरी और ग्रामीण पर्यावरण में काउंटर-विद्रोह और काउंटर-आतंकवाद में संयुक्त प्रशिक्षण शुरू करेंगी।

4. सामग्री रीसाइक्लिंग के माध्यम से सतत विकास पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने एनआईटीआई अयोध के अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन “सामग्री पुनर्नवीनीकरण के माध्यम से सतत विकास” नई दिल्ली में उद्घाटन किया।
सम्मेलन ने भारत में भौतिक रीसाइक्लिंग के विकास और विकास के लिए नीतियों के नुस्खे की पहचान के लिए कई विशेषज्ञों को एक साथ लाया गया ताकि नौकरियां पैदा हो सकें, निर्यात पर निर्भरता कम हो सके, पर्यावरण की रक्षा कर सकें और परिपत्र अर्थव्यवस्था अवधारणाओं को अपनाने की दिशा में कदम उठा सकें।

5 जीएसटी परिषद ने डिजिटल लेनदेन के लिए कैशबैक की घोषणा की

वित्त मंत्री पियुष गोयल की अध्यक्षता में माल और सेवा कर (जीएसटी) की 2 9वीं बैठक में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए नकदी प्रोत्साहनों को मंजूरी दी गई है।

वित्त मंत्री पियुष गोयल के मुताबिक 20% कैशबैक बीएचआईएम, रुपए, या यूएसएसडी मोड के माध्यम से किए गए डिजिटल लेनदेन के लिए दिये जायेंगे।
माइक्रो, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र के लिए एमओएस वित्त शिव प्रताप शुक्ला की अध्यक्षता में एक उप-समिति बनाने का निर्णय लिया गया।

6. भारत के राष्ट्रपति ने तिरुवनंतपुरम में ‘लोकतंत्र का त्यौहार’ का उद्घाटन किया

unnamed 2 1

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने तिरुवनंतपुरम में केरल विधायी असेंबली के हीरा जयंती समारोह के समापन को चिह्नित करने के लिए ‘लोकतंत्र का त्यौहार’ का उद्घाटन किया है।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment