Saturday, September 21, 2024
hi Hindi

‘DAILY SAMACHAR BULLETIN’- 23 JULY जानिए एक क्लिक में दिन भर की सीधी सच्ची खबर!!

by Prayanshu Vishnoi
253 views

1. भीड़ लिंचिंग की जांच के लिए उच्चस्तरीय समिति की स्थापना-

केंद्र ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति की घोषणा की है ताकि वे भीड़ हिंसा के खिलाफ कानून सुझा सकें। प्रधान मंत्री को लिंचिंग पर कानून बनाने के लिए सिफारिश करने के लिए मंत्रियों का एक समूह भी गठित किया गया था। सर्वोच्च न्यायालय ने संसद से लिंचिंग पर कानून बनाने के लिए कहा है।

2. भारत और रवांडा कई एमओयू पर हस्ताक्षर किये-

भारत और रवांडा ने रक्षा, सांस्कृतिक विनिमय कार्यक्रम, अन्य लोगों के बीच चमड़े के सहयोग में एमओयू के क्षेत्र में आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागाम के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद दस्तावेजों का आदान-प्रदान किया गया। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन राष्ट्र अफ्रीका दौरे के पहले चरण में रवांडा पहुंचे, जो पूर्वी अफ्रीकी देश की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रीमियर बने।

3. बरगिल दुनिया के दूसरे सबसे ऊंचे पहाड़ को स्की करने वाला पहला व्यक्ति बन गया-
पोलैंड के आंद्रेज बरगिल पाकिस्तान के 8,611 मीटर ऊंचे k 2 चोटी, दुनिया के दूसरे सबसे ऊंचे पर्वत को स्की करने वाले पहले व्यक्ति बने। k2 को “सैवेज माउंटेन” के नाम से भी जाना जाता है, जिसे दुनिया की सबसे ऊंची चोटी, माउंट एवरेस्ट की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण चढ़ाई माना जाता है।

4. चिकित्सा आपूर्ति के लिए ड्रोन वितरण प्रणाली शुरू करने के लिए आईआईपीएच-एच की पहल- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ – हैदराबाद (आईआईपीएच-एच) बिना किसी देरी के राज्य के रिमोट गांव में पहुंचाए जाने के लिए तापमान नियंत्रित, नियंत्रित पेलोड बॉक्स के साथ चिकित्सा आपूर्ति के लिए ड्रोन डिलीवरी सिस्टम विकसित कर रहा है। डिजिटल ड्रोन-आधारित रीयल-टाइम एडवांस्ड मेडिकल मॉड्यूलर लॉजिस्टिक्स सिस्टम (2 डीआरएएमएएम) प्रोजेक्ट का उद्देश्य दूरस्थ क्षेत्रों तक पहुंचना और 30 मिनट में तापमान-संवेदनशील पेलोड प्रदान करना है।
आईआईपीएच-एच ने प्रतिष्ठित यूएस-आधारित जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के साथ भागीदारी-नियंत्रित टीका बॉक्स विकसित करने के लिए भागीदारी की है।

5. दिल्ली एम्स ने शिक्षा और अनुसंधान उद्देश्यों के लिए आईआईटी खड़गपुर के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए-

एम्स ने शिक्षा, अनुसंधान पहुंच और चिकित्सा सेवाओं में सहयोग के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), खड़गपुर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते में पीएचडी, एमडी-पीएचडी, एमएससी-पीएचडी और समन्वयित इंटर्नशिप कार्यक्रम जैसे संयुक्त डिग्री शुरू करना शामिल था।इसका उद्देश्य संयुक्त अकादमिक और शोध कार्यक्रम, मास्टर और डॉक्टरेट के छात्रों की संयुक्त पर्यवेक्षण, और सहयोगी शोध करने के लिए, अपने संबंधित डोमेन में दो प्रमुख संस्थानों के संकाय सदस्यों, वैज्ञानिकों और छात्रों के बीच बातचीत और सहयोग को बढ़ावा देना है।

6. भारत ने 8 पदक की जीत के साथ ईरान जूनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में शीर्ष पर है-

भारत ने जूनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में 8 पदक जीते। पदक विजेता में 2 स्वर्ण, 3 रजत और 3 कांस्य शामिल हैं। सचिन राठी ने 74 किलोग्राम की श्रेणी में स्वर्ण जीता। दीपक पुणिया ने 86 किलोग्राम श्रेणी की श्रेणी में स्वर्ण जीता। ईरान ने 18 9 अंक के साथ चैंपियनशिप में शीर्ष स्थान हासिल किया। भारत ने 173 अंक हासिल किए और उजबेकिस्तान ने 128 अंक हासिल किए।

7. कांगो के लोकतांत्रिक गणराज्य ने इबोला प्रकोप के अंत की घोषणा की-

कांगो के लोकतांत्रिक गणराज्य ने इबोला प्रकोप का अंत घोषित कर दिया है जिसे पहली बार मई के महीने में बिकोरो प्रांत में रिपोर्ट किया गया था। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि प्रकोप में 30 से ज्यादा लोग मारे गए और 50 से ज्यादा लोग संक्रमित हुए। 1976 में कांगो में वायरस की खोज के बाद यह नौवां इबोला प्रकोप था।

8. भूजल जहां स्टरलाइट संयंत्र दूषित स्थित है:
केंद्र ने पुष्टि की है कि, केंद्रीय भूजल बोर्ड के एक अध्ययन के अनुसार, तमिलनाडु के तुतीकोरिन के एसआईपीसीओटी क्षेत्र में भूजल जहां स्टरलाइट तांबा संयंत्र स्थित है प्रदूषित है। विशेष रूप से, दो महीने पहले संयंत्र को एक विरोध के बाद बंद कर दिया गया जिसके परिणामस्वरूप पुलिस गोलीबारी में 13 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।

9. माइक्रोस्कोपिक इलेक्ट्रॉनिक सेंसर के साथ बनाया गया स्प्रे –

छोटे 2-डी सामग्रियों का उपयोग करके, शोधकर्ताओं ने माइक्रोस्कोपिक रासायनिक सेंसर बनाए हैं जिन्हें एयरोसोल के रूप में स्प्रे किया जा सकता है। प्रत्येक सेंसर में एक चिप होता है जिसमें आयाम 1 माइक्रोमीटर एक्स 100 माइक्रोमीटर होता है जिसमें सर्किट होते हैं जिसमें एक रासायनिक डिटेक्टर और फोटोडीड शामिल होता है, जो प्रकाश को विद्युत प्रवाह में परिवर्तित करता है। शोधकर्ताओं ने कहा कि उपकरण पर्यावरण प्रदूषण की निगरानी या बीमारियों का निदान करने में मदद कर सकते हैं।

10. पाकिस्तान को उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश मिली –

न्यायमूर्ति ताहिरा सफदर को पाकिस्तानी उच्च न्यायालय की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश के रूप में नामित किया गया है। वह 31 अगस्त को मौजूदा बलूचिस्तान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश मोहम्मद नूर मेस्कानजाई की सेवानिवृत्ति के बाद अपनी नई भूमिका का प्रभार लेंगी। 1982 में, सफदर बलूचिस्तान में पहली महिला सिविल जज बन गईं।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment