Saturday, September 21, 2024
hi Hindi

‘Daily Bulletin Samachar’- 20 July जानिए एक क्लिक पर दिन की सारी खबर

by Prayanshu Vishnoi
207 views

 

◆ अमेरिकी विदेश विभाग ने घोषणा में कहा कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच ‘दो-प्लस-दो वार्ता’ सितंबर 2018 में नई दिल्ली में आयोजित की जाएगी। हाल ही में, अमेरिका ने ‘अपरिहार्य कारणों’ के कारण संवाद स्थगित कर दिया था।
राज्य सचिव माइक पोम्पे और रक्षा सचिव जेम्स मैटिस विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ बातचीत के लिए भारत का दौरा करेंगे।

636676802860000000

◆ भारत और घना के बीच द्विपक्षीय सहयोग को बढ़ाने के प्रयास में दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए। विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रविेश कुमार ने घोषणा में बताया कि सांस्कृतिक विनिमय कार्यक्रम और भारतीय मानक ब्यूरो और घना मानक प्राधिकरण के बीच सहयोग के लिये दो समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

Infosys logo 770x433 1

◆ आईटी प्रमुख, इंफोसिस की शाखा इंफोसिस फाउंडेशन ने इलेक्ट्रॉनिक्स सिटी में कोंप्पाना आगराारा में एक स्टेशन के निर्माण के लिए बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीएमआरसीएल) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।
यह स्टेशन बैंगगलोर मेट्रो की विस्तार योजना के दूसरे चरण में है और फाउंडेशन अगले 30 वर्षों तक इसे बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

ayurveda 1

◆ आईआईटी दिल्ली और ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ आयुर्वेद (एआईआईए) के बीच एक समझौता किया गया जिसके तहत ऐसी परियोजनाएं शुरू की जाएंगी जो प्राचीन चिकित्सा विज्ञान को “वैज्ञानिक सत्यापन” देने और प्रौद्योगिकी के साथ एकीकृत करने का लक्ष्य रखेंगी। परियोजनाओं को आयुष मंत्रालय द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा। एमओयू के तहत, आईआईटी दिल्ली और एआईआईए के संकाय आयुर्वेद के साथ प्रौद्योगिकी को एकीकृत करने के तरीकों को देखने के लिए परियोजनाओं में एक साथ काम करेंगे।

india japan reu

◆ भारत और जापान का नई दिल्ली में समुद्री मामलों की वार्ता का चौथा दौर आयोजित किया गया। संवाद के दौरान, इंडो पैसिफिक क्षेत्र और समुद्री सुरक्षा से संबंधित प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की गई। संवाद में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव पंकज शर्मा ने किया, जबकि जापानी पक्ष के नेतृत्व में राजदूत कंसुक नागाका ने नीति योजना और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा नीति का नेतृत्व किया।

INDIA GHANA

◆ म्यांमार, भारत द्वारा शुरू किए गए अंतर्राष्ट्रीय सौर्य गठबंधन (आईएसए) में शामिल हो गया, इस प्रकार वह आईएसए फ्रेमवर्क समझौते के लिए 68 वां हस्ताक्षरकर्ता बन गया जिसका लक्ष्य सौर्य ऊर्जा के इष्टतम उपयोग के लिए है। म्यांमार के अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री, क्यू टिन ने दिल्ली वार्ता 2018 पर द्विपक्षीय बैठक के दौरान विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को आईएसए के समझौते को सौंप दिया।

19 07 2018 gopal das niraj 18216736

 

◆ लंबे समय की बीमारी के बाद हिंदी कवि गोपाल दास नीरज का नई दिल्ली में निधन हो गया। वह 94 वर्ष के थे। उनके प्रसिद्ध काव्य कार्यों में लहर पुकारे और मरन गीत शामिल हैं। उन्होंने 3 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते एवं लिखे जो खत तुझे जैसे कई गीत लिखे। उन्हें 1991 में पद्मश्री और 2007 में पद्म भूषण से सम्मानित किया गया।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment