Saturday, September 21, 2024
hi Hindi
Mental Health के लिए करें इन 10 स्थानों की यात्रा

Mental Health के लिए करें इन 10 स्थानों की यात्रा

by Nayla Hashmi
156 views

मेंटल हेल्थ (mental health) हमारे व्यवहार और संवेदना को दर्शाता है। हम क्या सोचते हैं, क्या महसूस करते हैं हमारा व्यवहार इसी पर निर्भर करता हैं। इसको हम मानसिक स्वास्थ्य के रूप में परिभाषित कर सकते हैं। मानसिक स्वास्थ्य हमारे रोज़ के जीवन, हमारे रिलेशनशिप और हमारे स्वास्थ्य को दर्शाता है। कई बार जब हम दैनिक जीवन में किसी समस्या से घिरे रहते हैं तो यह मारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ मानसिक स्वास्थ्य (mental health) पर भी असर करता है। जब हद से ज्यादा चिंता करते हैं, तो स्ट्रेस धीरे धीरे एंजाइटी का रूप ले लेता है।

मानसिक स्वास्थ्य क्या है – What is Mental Health in Hindi

Mental Health के लिए करें इन 10 स्थानों की यात्रा

जब हम अपने रोज़ के जीवन को नियंत्रित नहीं कर पाते हैं तो मानसिक स्वास्थ्य निगेटिव साइड की ओर बढ़ने लगता है। हमें दैनिक जीवन पर इसका दुष्प्रभाव देखने को मिलता है। मानसिक अस्वस्थता के कई प्रकार हो सकते हैं जैसे-स्ट्रेस, डिप्रेशन, फियर (डर), पौरानोइया आदि।

खराब मानसिक स्वास्थ्य (mental health) के लक्षण-

  • बहुत अधिक चिंता
  • लंबे समय तक किसी से बात न करना
  • दुःखी रहना
  • अकेलापन
  • मूड में परिवर्तन
  • सोने व खाने-पीने के पैटर्न में चेंज

मानसिक स्वास्थ्य (mental health) को संतुलित रखने के उपाय-

  • किताबें पढ़ना
  • दोस्तों के साथ समय बिताना
  • क्रिएटिव चीज़ें करना
  • यात्रा करना
  • प्रकृति के साथ समय बिताना
  • मानसिक स्वास्थ्य (mental health) को संतुलित रखने के लिए अपना दिमाग डायवर्ट करना सबसे जरूरी है जिसमें किताबें पढ़ना, लोगों से मिलना जुलना, खुद को क्रिएटिव काम में व्यस्त रखना, मोटिवेशनल वीडियो देखना सबसे बेहतरीन उपाय है।

इसके अलावा बेहतर मानसिक स्वास्थ के लिए प्रकृति के साथ समय व्यतीत करना और ऐतिहासिक व  रोमांचक स्थानों का भ्रमण ज़रूर करना चाहिए। आपकी यात्रा राष्ट्रीय तथा अंतराष्ट्रीय दोनों ही सकती है।

Mental Health के लिए करें इन 10 स्थानों की यात्रा

तो आइए आपको बताते हैं भारत के कुछ ऐतिहासिक और सुंदर स्थानों के बारे में जो मेंटल हेल्थ (mental health) को स्वस्थ बनाने में अपना योगदान दे सकते हैं-

1. धर्मशाला (mental health)

यहाँ पर सबसे ज्यादा ऊंचाई वाला क्रिकेट स्टेडियम है जो इसे विश्व प्रसिद्ध बनाता है। धर्मशाला एक सुंदर शहर है जो दो भागों में बंटा हुआ है-

लोअर धर्मशाला (कोतवाली बाजार) या अपर धर्मशाला (मैक्लोडगंज)। समय के साथ साथ यहाँ पर कई सारे पर्यटन स्थल बनाए गए हैं जैसे धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम, द लाइब्रेरी ऑफ तिब्बती वर्क्स एंड आर्थिव्स, सेंट जॉन द विल्डरनेस चर्च धर्मशाला, वार मेमोरियल धर्मशाला, ग्यूटो मोनास्ट्री धर्मशाला, कांगड़ा वैली आदि। 

2. ऋषिकेश (mental health)

ये हरिद्वार शहर के उत्तर में लगभग 25 किलोमीटर और राजधानी देहरादून से 43 किलोमीटर दक्षिण पूर्व में स्थित है। इसे योग कैपिटल ऑफ द वर्ल्ड के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ की कुछ जगहें हैं जो आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिये बहुत लाभदायक हो सकती हैं जैसे लक्ष्मण झूला, त्रिवेणी घाट, वशिष्ठ गुफा, राफ्टिंग ऋषिकेश, स्वर्ण आश्रम, नीलकंठ महादेव मंदिर आदि।

3. जैसलमेर (mental health)

ये राजस्थान का दूसरा सबसे पुराना राज्य है। जैसलमेर किले का निर्माण 1156 में किया गया था। ये शहर पश्चिमी राजस्थान की सीमा में भी गिना जाता है। ये गोल्डन सिटी पाकिस्तान की सीमा के करीब स्थित है जिसे गोल्डन फोर्ट या सुनहरा किला भी कहते हैं। 

यहाँ के कुछ विशेष पर्यटन स्थल है जो कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक हैं जैसे कुलधरा, जैसलमेर फोर्ट, जैन टेम्पल, सलीम सिंह की हवेली, नथमल की हवेली बड़ा बाग, थार म्यूज़ीअम, सैम सैंड, पालवों की हवेली आदि।

4. हम्पी (mental health)

हम्पी भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित नगर यूनेस्को के विश्व के विरासत स्थलों में शामिल हैं। हम्पी गोल चट्टानों के टीलों तक फैला हुआ है। यहाँ के कई मंदिर बहुत मशहूर हैं जो कि मानसिक  स्वास्थ के लिए काफ़ी लाभदायक हैं जैसे विठल मंदिर, विरूपाक्ष मंदिर, हम्पी बाजार, आर्कियोलॉजिकल म्यूजियम, मतंगा हिल आदि।

5. शिमला (mental health)

मेंटल हेल्थ को संतुलित रखने के लिए प्राकृति के साथ समय व्यतीत करने से बेहतर और क्या हो सकता है? इसी कड़ी में नाम जुड़ता है शिमला का जो कि हिमाचल प्रदेश की राजधानी का सबसे बड़ा नगर है। इस लोकप्रिय पर्यटन स्थल को पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। ये राज्य का प्रमुख वाणिज्यिक, सांस्कृतिक और शैक्षिक केंद्र हैं। इसमें मुख्य पर्यटन स्थल हैं- समर हिल्स, द स्कैंडल प्वाइंट, द शिमला स्टेट म्यूजियम, चाडविक फॉल्स और मॉल रोड।

6. ऑली (mental health)

बेहतर मेंटल हेल्थ के लिए साल में एक बार हिल स्टेशन जरूर जाना चाहिए जिसमें ऑली से बेहतर ऑप्शन और कोई नहीं हो सकता। यह उत्तराखंड राज्य के चमोली जिले में स्थित है जिसे औली बुग्याल भी कहते है। बुग्याल का अर्थ है बर्फ़ से ढका हुआ मैदान। यहाँ घूमने की कुछ खास जगह हैं जैसे औली रोपवे, नंदादेवी, केबल कार व ऑली दृश्य आदि।

7. गंगटोक (mental health)

मानसिक स्वास्थ्य का प्रकृति से बहुत गहरा संबंध है इसलिए एक बार गैंगटॉक जरूर जाना चाहिए। ये भारत के उत्तर पूर्वी राज्य सिक्किम की राजधानी है जो कि रानीपुर नदी के पश्चिम में बसा एक सुंदर शहर है यहाँ का मुख्य आकर्षण एमजी रोड, ताशी व्यूपॉइंट, हनुमान टॉक व हिमालयन जूलॉजिकल हार्ट है।

8. दार्जिलिंग (mental health)

दार्जिलिंग पश्चिम बंगाल का एक शहर है। यहां आप बर्फ से ढकी चोटियां देख सकते हैं। इसको भारत में चाय का स्वर्ग भी कहते हैं। यहाँ का मुख्य आकर्षण ऊंची चोटी टाइगर हिल्स, बतासिया लूप, प्रमुख हिमालयन रेलवे व ऑब्जरवेटरी हिल है।

9. गोवा (mental health)

ये भारत का सबसे छोटा राज्य है। क्षेत्रफल के आधार पर यह सुंदर समुद्री किनारों की वजह से प्रसिद्ध है। यहां के बीच बहुत ही सुंदर हैं। यह तीन भागों में बंटा हुआ है- पंचगनी, मडगांव, वास्कोडिगामा। यहाँ का मुख्य आकर्षक डोना पॉला, मीन मार, भोगवाली, अंजूना, वेगेटोर, कोलवा व केवन गुट आदि हैं। 

10. एलेप्पी (mental health)

इसको पूर्व का वेनिस भी कहते हैं। केरल के समुद्री इतिहास में हमेशा महत्वपूर्ण रहा यहां बोट रेस बैकवाटर में छुट्टी मनाने, समुद्री तट आदि के लिए मशहूर है। यहाँ की गोदी 137 वर्षों पुरानी है जो कि समुद्र तक फैली है। यहाँ के कुछ मुख्य आकर्षण एलेपुजा हाउसबोट, एलेपुजा दर्शनीय स्थल व एलेपुजा समुंद्री तट हैं।

 इसके अलावा अगर आपके पास समय और बजट ज्यादा है तो आप मानसिक स्वास्थ्य की सुखद अनुभूति के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर की यात्रा भी कर सकते हैं जिनमें से हम आपको यहां कुछ सुझाव दे सकते हैं। दुनिया के कुछ सबसे सुंदर शहर की सूची इस प्रकार है-

  • वेनिस
  • पेरिस
  • लिस्बन
  • एमस्टर्डम
  • फ्लोरेंस
  • रोम
  • इस्तांबुल

Conclusion

मानसिक स्वास्थ्य (mental health) की देखभाल हेतु साल में या छः महीने में एक बार यात्रा जरूर करें। इससे मानसिक तनाव (mental health) दूर होता है और व्यक्ति शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूप से खुद को फ्रेश महसूस करता है।

आशा करते हैं कि यात्रा से सम्बंधित ये आर्टिकल आपके लिए सहायक होगा। यदि आप इससे जुड़ी कोई भी और जानकारी चाहते हैं या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो कमेंट सेक्शन में जरूर लिखें।

Corona के दौर में बढ़ाएँ इम्यूनिटी

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment