Saturday, September 21, 2024
hi Hindi

4 तरीकों से अपने बच्चों को बनाएं संस्कारी

by Divyansh Raghuwanshi
322 views

हमें अपने बच्चों की परवरिश पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। माहौल के हिसाब से बच्चे आजकल के बच्चें पहले से अधिक एक्टिव और इंटेलिजेंट हो रहे हैं। बच्चों को अच्छे संस्कार या अच्छी बातें बताना माता-पिता की जिम्मेदारी होती है।

अपने बच्चों का समाज में रहने की तौर-तरीके सिखाए और अपने बच्चों को इस काबिल बनाएं जिससे वह आपके साथ-साथ अपने देश का नाम भी रोशन करें।

दूसरों से अच्छा व्यवहार करना सिखाए 

child_care_tips

child_care_tips

बच्चों को अपने साथ घूमने के लिए ले जाएं, जहां अलग-अलग समुदाय आपकी दोस्त और अलग-अलग आयु  के अनजान लोग हैं।

इससे बच्चा उनसे कैसा व्यवहार करना है या दूसरों के साथ कैसे रहना है यह सीखेगा। बच्चा अगर किसी के साथ मारपीट करें या किसी को गाली दे तो उसकी गलतियों पर उसे समझाएं और उस गलती को नजरअंदाज न करें। 

अगर आप प्यार से समझाएंगे उससे अच्छा व्यवहार करना सिखाएंगे तो वह खुद बहुत अच्छा इंसान बन जाएगा। इसके अलावा आप अपने घर में सभी के साथ अच्छा व्यवहार करें। बच्चा व्यवहार को देखेगा तो वह भी सीखेगा, अपने घर का माहौल बहुत अच्छा रखें घर के माहौल का असर बच्चों पर बहुत ज्यादा पड़ता है।

अपने से बड़ों का आदर करना सिखाए

कभी-कभी बच्चे अपनी बातचीत के दौरान सुने हुए कुछ बातें को बोल देते हैं, आप उसे नजरअंदाज न करें। उस बात को प्यार से समझाइए हमेशा अपनों से बड़ों का आदर करना चाहिए। अगर कोई बच्चा बड़ों के साथ या आपके रिश्तेदारों के साथ कोई बुरी हरकत करें तो उसे जरूर रोकना चाहिए। 

अगर कोई घर में बड़े बुजुर्ग रहते हैं, तो बच्चों को उनकी प्रति प्रेम की भावना जागृत करें बच्चों को उनका आदर करना सिखाए जिससे वह छोटी सी उम्र में अपनों से बड़ों का आदर करना सीख जाएंगे।

बच्चों को हर बात शेयर करना सिखाएं

बच्चों को हर बात शेयर करना सिखाए। आमतौर पर बच्चे जब छोटे रहते हैं, तो आप उनके अंदर अच्छी बाते आराम से डाल सकते है। बच्चे बड़े हो जाते हैं, तो आपकी कही गई बात नहीं सुनते इसलिए बचपन से ही अपने बच्चों के साथ एक दोस्त की तरह व्यवहार करें।

उनको हर बात का मतलब समझाएं हर बात शेयर करना सिखाए। अगर आप बच्चों के साथ एक दोस्त की तरह व्यवहार करेंगे, तो बच्चे खुद आपको अपनी प्रॉब्लम बताएंगे।

आपके बच्चे का कोई बड़ा या छोटा भाई है, तो कोई भी चीज लेकर आएं तो एक दूसरे में बांटना सिखाएं। इससे यह बड़े भाई, छोटे भाई की जिम्मेदारी को समझेंगे और अच्छे से मिल बांटकर रहेंगे।

अपने बच्चे को विनम्र बनाएं 

sacraments

sacraments

आप अपने बच्चे को सभी के लिए विनम्रता का भाव से बात करना सिखाएं। बच्चा दूसरों की भावनाओं को समझेगा और परिवार के साथ-साथ सभी लोगों से विनम्रता पूर्वक बात करेगा। बच्चे को सभ्यता के साथ व्यवहार करना सिखाए अगर कोई घर पर आए तो उसे नमस्ते करना सिखाएं।

माता पिता ही अपने बच्चें को रहन सहन, व्यवहार सभी कुछ सिखा सकते है, इसलिए अपने बच्चों पर ध्यान दें उन्हें संस्कारी बनाएं, ताकि वह आगे चलकर एक अच्छे इंसान बन सकें।

इन 6 तरीकों को अपनाकर आप बन जाएंगे सबसे आकर्षक

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment