Saturday, September 21, 2024
hi Hindi

BYJU’s App Story: जानिए बायजू रविंद्रन की कहानी

by Divyansh Raghuwanshi
726 views

आज हम आपको बायजू रविंद्रन (BYJU’s App Story) की कहानी बताने जा रहे हैं। इन्होंने अपनी मेहनत और स्केल से अपने आपको जिन ऊंचाइयों पर पहुंचाया, वहां तक पहुंचना बहुत मुश्किल होता है। इन्होंने शिक्षा को बहुत महत्व दिया और शिक्षा के जरिए ही अनेक ऊंचाइयों तक यह पहुंचे हैं।

इनका सफर

बायजू रवींद्रन केरल की कुन्नूर जिले के एक छोटे से गांव से है जिसका नाम अजिकोड। इन्होंने सबसे पहले अपनी ग्रेजुएशन खत्म की उसके बाद एक इंजीनियर बने। इसके बाद इन्होंने IIMs एंट्रेंस एग्जाम निकाला लेकिन इनका इसमें मन नहीं था इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़ कर बच्चों को कोचिंग पढ़ाना शुरू कर दिया। शुरुआत में यह छोटे कमरे में ही कोचिंग पढ़ाते थे लेकिन कुछ समय बाद इनकी कोचिंग बड़े स्तर पर पहुंच गई। इनके पास इतने सारे बच्चे आने लगे कि वे कभी-कभी स्टेडियम में भी अपनी कोचिंग लगा लिया करते थे।

कुछ समय बाद इन्होंने सोचा क्यों ना ऑनलाइन स्टडी से बच्चों को पढ़ाया जाए। इससे बहुत सारे बच्चों को एक साथ एक ही जगह सभी कंटेंट आसानी से मिल जाएगा। इसी सोच के साथ इन्होंने Think & Learn स्टार्टअप 2011 में लॉन्च करने का सोचा, और आज यह इनकी पैरंट कंपनी बन चुकी है।

Byjus founder

Byjus founder

इन्होंने अपना लर्निंग एप बनाया

आजकल लोग स्मार्टफोन बहुत यूज कर रहे हैं, लोगों को कोई भी कंटेंट देखना है, तो वह स्मार्टफोन में देखते हैं। उसी के चलते इन्होंने अपना एक ऐप लॉन्च किया जिसका नाम फ्लैगशिप प्रॉडक्ट Byju’s – द लर्निंग ऐप है। यह ऐप कुछ समय बाद बहुत पॉपुलर हो गया और कुछ ही सालों में ये अरबपति बन गए। इस ऐप में कंपनी ऑनलाइन फ्री एजुकेशन उपलब्ध कराती है, और अगर किसी को हाई लेवल का पढ़ना है, तो उसे कुछ पैसे देने पड़ते हैं। 

आज इस ऐप को करोड़ों लोग इस्तेमाल कर रहे हैं इनके 6.5 करोड़ से भी ज्यादा सब्सक्राइब है। रविंद्र का कहना है, कि वह शिक्षा को उस मुकाम पर ले जाना चाहते हैं, जहां सभी को एजुकेशन का कंटेंट और साथ में मनोरंजन सुविधा भी मिल सके।

ऐप में एजुकेशन के साथ गेम्स वीडियो, स्टोरी उपलब्ध

इस ऐप में कक्षा पहली से लेकर 12वी तक का एजुकेशन मटेरियल मिल जाएगा। इसके अलावा आप अगर बोर हो रहे हैं, तो इस ऐप में वीडियो गेम्स और कुछ स्टोरी पढ़कर एंटरटेनमेंट कर सकते हैं। थोड़ी देर बाद अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं यह बहुत ही अच्छा लर्निंग ऐप है। इस ऐप से अगर आप इंजीनियरिंग, मेडिकल और सिविल सर्विसेज भी तैयारी कर रहे हैं, तो उसके वीडियो और मॉक टेस्ट भी आपको मिल जाएंगे।

अब बन गई है सबसे बड़ी एजुकेशन कंपनी

भारत के लाखों लोगों की शिक्षा का एक माध्यम यह कंपनी बन चुकी हैं। अब यह भारत की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनी बन चुकी है। आप इस कंपनी का मुनाफा लगभग 2800 करोड़ डॉलर है। और यह ऐप अब लगातार आगे बढ़ता जा रहा है। यह बहुत सारे छात्र-छात्राओं को शिक्षा उपलब्ध करा रहा है।

Importance of word in hindi- शब्द ही सर्वोपरि

 

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment