Saturday, September 21, 2024
hi Hindi

सोने से पहले एक चम्मच अजवाइन (celery) का करें सेवन

by Divyansh Raghuwanshi
710 views

जो व्यक्ति घरेलू इलाज करने में यकीन रखते हैं उन लोगों के लिए अजवाइन रामबाण औषधि से कम नहीं है।

किचन के मसालों में उपस्थित अजवाइन शरीर को स्वस्थ रखने के लिए काफी लाभकारी मानी जाती है। इसको अंग्रेजी में celery भी कहते हैं। 

जो व्यक्ति नियमित रूप से अजवाइन का सेवन करता है उसकी शरीर से जटिल से जटिल बीमारी दूर रहती हैं। घरेलू इलाज करने के लिए अजवाइन को लोग सदियों से इस्तेमाल करते आ रहे हैं।

अजवाइन (celery) को पावरफुल नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट भी कहा जाता है क्योंकि इसमें एंटी ऑक्सीडेंट के तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अजवाइन लोगों के पेट की पुरानी से पुरानी समस्या को हल करने की हिम्मत रखती है। पेट से जुड़ी विभिन्न समस्याओं को दूर किया जा सकता है। अजवाइन को भारत में प्राचीन समय से ही मसालों के रूप में जाना जाता है। अजवाइन में ऐसे लाभकारी तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं जैसे कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, वसा, फास्फोरस, कोबाल्ट, आयोडीन, थायमिन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, खनिज, तांबा, राइबोफ्लेविन इत्यादि।

संक्रमण और वायरस से शरीर की सुरक्षा

celery

celery

अजवाइन (celery) कई प्रकार के घातक वायरस से हमारे शरीर की रक्षा भी करती है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीसेप्टिक, रोगाणु रोधी और एंटीपैरासिटिक के तत्व पाए जाते हैं जो कि संक्रमण और वायरस दोनों से छुटकारा दिलाते हैं। इतने सारे गुण होने के कारण कई वायरस उन व्यक्तियों से दूर ही रहते हैं जो कि अजवाइन जैसे स्वास्थ्यवर्धक तत्वों का सेवन करते हैं। इसके अलावा यह कई प्रकार की घातक बीमारियों से लड़ने के लिए हमारे शरीर में मजबूती भी बढ़ाती है। आप अपने परिवार और स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए इसका सेवन निश्चित रूप से अवश्य करें।

अजवाइन (celery) से सांस की समस्याओं का खात्मा

celery

celery

हमारे शरीर के प्रमुख अंग श्वास नली और फेफड़ों के लिए भी अजवाइन रामबाण औषधि की तरह फायदेमंद होती है। जिन व्यक्तियों को धूल से बहुत ज्यादा एलर्जी होती है उन लोगों के लिए फायदेमंद है। इसके अलावा अजवाइन अस्थमा रोगियों के लिए भी बहुत लाभकारी मानी जाती है। जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोई भी औषधि तुरंत अपना असर नहीं दिखाती है इसीलिए इसका आपको नियमित सेवन करना होगा तभी आप को सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे। जो व्यक्ति मोटापा से ग्रस्त है उनको भी इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि अजवाइन में ऐसे भी गुण पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को संतुलित करते हुए वजन को कम करते है।

अजवाइन (celery) दिल संबंधी और शुगर की बीमारी के लिए प्रभावी रूप से असर दिखाती हैं। बुढ़ापे में कई लोगों की यह समस्या होती है कि उनको जोड़ों में बहुत ज्यादा दर्द होता है जिसके कारण वह चल फिर नहीं पाते हैं। ऐसी परिस्थितियों में उन लोगों को अजवाइन का प्रयोग करना चाहिए अर्थात इससे जोड़ों का दर्द काफी हद तक कम हो जाता है। अगर पुरुष सोने से पहले अजवाइन और एक चम्मच शहद का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो उनके यौन संबंधी समस्याओं में फायदेमंद होती है। इसके अलावा स्पर्म में भी बढ़ोतरी होती है।

यह भी पढ़ें- छिलके सहित संतरा है लाजवाब

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment