Friday, September 20, 2024
hi Hindi

छिलके सहित संतरा है लाजवाब

by Divyansh Raghuwanshi
121 views

खट्टा मीठा स्वाद देने वाला फल संतरा सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है। संतरे के छिलके को हम बेकार समझ कर फेंक देते हैं। संतरे के छिलके कई समस्याओं को दूर करते हैं। संतरे के छिलके त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। त्वचा का ग्लो बरकरार रखने के लिए संतरे के छिलकों का उपयोग किया जाता है। अगर घर में चीटियां, मच्छर और काकरोच से परेशानी है, तो संतरे के छिलकों को चीटियों वाले क्षेत्रों के आस पास रखें कुछ दिनों बाद चीटियों से छुटकारा मिल जाएगा।

घर में मच्छरों और काकरोच की समस्या को भी संतरे के छिलके से दूर किया जा सकता है। संतरे के सूखे छिलके पानी को मिलाएं और एक प्राकृतिक वन रिपेलेंट के लिए स्प्रे बोतल मिश्रण डालकर इस्तेमाल करें। संतरे के छिलकों का उपयोग कीटाणु नाशक के रूप में भी किया जाता है। सिंक से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए भी एक चुटकी संतरे के बचे हुए छिलके का पाउडर डालें।

स्टेनलेस स्टील के बर्तनों पर ऑयल के धब्बे पड़ जाते हैं, तो उन्हें हटाने के लिए संतरे के बचे हुए छिलकों का इस्तेमाल करें। स्टील के बर्तनों पर घिसने से स्टेनलेस स्टील बर्तनों की तरह नया जैसा हो जाता है। संतरा खाने से कई रोग दूर हो जाते हैं। शरीर में एनर्जी का सबसे अच्छा स्रोत संतरा होता है।

वजन कम करने

संतरे में कैलोरी बहुत कम मात्रा में पाई जाती है, जो वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है। फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण संतरा भी कंट्रोल करता है। संतरे की तरह उसके छिलकों में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। संतरे के छिलके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और शरीर से फैट को कम करने में मदद करते हैं। कई बीमारियों के इलाजो में संतरे के छिलके का उपयोग किया जाता है। 

संतरेके छिलके में एंटी इफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो डायरिया, हार्टबर्न और एसिडिटी जैसी पेट से संबंधित समस्याओं के इलाज करने में मदद करते हैं। संतरे के छिलके की चाय पीने से बहुत सारी समस्याओं से बचा जा सकता है। संतरे के छिलकों से नेचुरल तेल बनाया जाता है, जो जमी हुई गंदगी और बदबू को दूर करता है। संतरे के साथ-साथ उसके छिलके का भी उपयोग करना चाहिए। त्वचा, दांत और कई बीमारियों में संतरे के छिलके को पीसकर इस्तेमाल करने से लाभ मिलता है।

बालों में कंडीशनर का प्रयोग

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है। संतरे के छिलके को पीसकर बालों में कंडीशनर की तरह लगाना चाहिए। संतरे के छिलके का बना कंडीशनर बालों में लगाने से बाल सॉफ्ट और स्मूथ हो जाते है।

दांतों की सुरक्षा के लिए

संतरे के छिलकों मैं एंटीबैक्टीरियल गुण पाया जाता है, जो दांतों को सुरक्षित रखने में मदद करता है। दांतों का पीलापन दूर करने के लिए संतरे के छिलकों का उपयोग किया जाता है। संतरे के छिलकों में लिमोनेन नामक तत्व एक प्राकृतिक गंध और विलायक के रूप में काम करता है। यह दांतों को प्राकृतिक तरीके से सफेदी प्रदान करता है।

 

काली मिर्च मसालों का ज़ायका

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment