Friday, September 20, 2024
hi Hindi
Til ke ladoo

पौष्टिक और स्वादिष्ट तिल और गुड़ से बने लड्डू

by Divyansh Raghuwanshi
275 views

मकर संक्रांति के अवसर पर लड्डू बनाने की परंपरा है। खासकर इस त्यौहार पर तिल के बने हुए लड्डू सभी को अच्छे लगते हैं। तिल गुड़ के लड्डू में पोषक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है। इनको बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है।

सुबह नाश्ते के लिए तिल गुड़ के लड्डू बहुत अच्छे होते हैं। महाराष्ट्र में तो तिल गुड़ के लड्डू मकर सक्रांति पर पारंपरिक मीठा है। महाराष्ट्र में ऐसा माना जाता है, कि तिल गुड़ के लड्डू खाने और खिलाने से रिश्तो में मिठास बनी रहती है। तिल गुड़ में मूंगफली और इलायची मिला देने से सुगंधित और मीठा स्वादिष्ट तिल गुड़ के लड्डू बन जाते हैं। मकर सक्रांति पर पतंग महोत्सव में तिलगुल लड्डू और खिचड़ी मुख्य रूप से खिलाई जाती है। तिल के लड्डू सर्दियों के मौसम में खाने से शरीर को गर्म रखने और शरीर को ऊर्जा देने का भी काम करते हैं।

तिल के लड्डू बनाने के लिए सामग्री

  • 1 कप तिलएक टेबल स्पून घी
  • एक कप मोटा कटा हुआ गुड
  • एक कप भूनी और क्रश मूंगफली
  • आधा टीस्पून इलायची का पाउडर

तिल गुड़ के लड्डू बनाने की विधि

Sesame Ladoo

Sesame Ladoo

सबसे पहले तिल को एक चौड़े नॉन स्टिक पैन में गर्म करने के लिए गैस पर रखते हैं। पेन गर्म होने पर उसमें तिल डालते हैं। धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए तिल को तब तक गर्म करते हैं, जब तक उससे खुशबू ना आने लगे। लगातार हिलाते हुए तिल को भूनकर एक तरफ रख देते हैं। अब तिल को पीस लेते हैं जिससे मुलायम लड्डू बनते हैं। तिल तैयार होने के बाद एक गहरे नॉन स्टिक पैन में घी गर्म करने को रख देते हैं। घी गर्म हो जाने पर उसमें गुड डालें।

गुड को अच्छी तरह मिलाकर लगातार धीमी आंच पर पकाएं। गुड़ की चासनी बनने तक पकाते रहें। गुड़ की चाशनी की एक बूंद टेबल पर डालें। अगर एक बूंद टेबल पर फैलती नहीं है और अपने आकार में रहती है, तो समझ जाना चाहिए कि चाशनी बन गई है। अच्छी तरह से चाशनी बन जाने पर उसमें तिल को डालते हैं। तिल के लड्डू बनाने के लिए काले तिल का उपयोग भी किया जाता है। अधिकांश लोग सफेद तिल का लड्डू खाना पसंद करते हैं क्योंकि यह स्वाद में अच्छा और पौष्टिक भी होता है।

तिल डालने के बाद उसमें मूंगफली डालें। उसके बाद इलायची का पाउडर डालकर मिश्रण को अच्छी तरह से मिला ले। तिल गुड़ के लड्डू को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए नारियल का बुरा भी डाल सकते हैं। अब अच्छी तरह से मिलाए और हिलाते हुए धीमी आंच पर कुछ देर के लिए पकाएं। अच्छी तरह से मिल जाने के बाद घी लगी हुई प्लेट में मिश्रण को डालकर कुछ ठंडा होने दें।

मिश्रण के ठंडा हो जाने पर अपनी हथेलियों पर थोड़ा सा पानी या घी लगाकर गीला करे। थोड़ा सा मिश्रण लेकर गोलाकार लड्डू का शेप देते हुए सभी लड्डू बनाकर तैयार करें। अच्छी तरह से लड्डू के ठंडा हो जाने पर टाइट कंटेनर में भरकर रख दें। यह लड्डू कुछ समय तक रखकर खाए जा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में तिल और गुड़ से बने हुए लड्डू स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं।

 

जानिए कैसे बनाते हैं भारतीय स्वाद का तड़का आलू टिक्की

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment