Friday, September 20, 2024
hi Hindi
Chole Chana Masala

छोले चना मसाला पंजाबी तड़के के साथ

by Divyansh Raghuwanshi
504 views

भारत में छोले मसाला लोकप्रिय व्यंजन है। परंपरागत भारतीय मसालों से तैयार पंजाबी खाने की सर्वाधिक प्रिय सब्जी है। मसालेदार सब्जी को काबुली चना या छोला के साथ टमाटर प्याज और बेहतरीन मसाले के मिलन से तैयार की जाती है। आइए इस स्वादिष्ट सब्जी को बनाने का तरीका सीखते हैं।

आवश्यक सामग्री

आधा कप सफेद चना काबुली चना, चाय पाउडर, लाल पके टमाटर, बारीक कटा हुआ प्याज, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च बारीक कटी हुई, लाल मिर्च पाउडर,  हल्दी पाउडर, खाने का तेल, स्वाद अनुसार नमक, कटा हुआ हरा धनिया, तेजपत्ता, बड़ी काली मिर्च, सूखे धनिए के बीज, जीरा, काली मिर्च, सूखी लाल मिर्च, लॉन्ग, दालचीनी का टुकड़ा, अदरक का टुकड़ा, बनाने की आसान विधि

मसालेदार छोला चना बनाने के लिए चनो को रात भर पानी में भिगो कर रख दें। अगर आप चनों को गहरा रंग देना चाहते हैं, तो चाय पत्ती को एक सादे मलमल के कपड़े में बांध दे। 

  • चनों का स्वाद बढ़ाने के लिए और गहरा रंग देने के लिए चाय पत्ती का उपयोग कर सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है, कि आप चाय पत्ती का उपयोग करें। 
  • चनों को चाय, नमक और पानी के साथ मध्यम आंच पर प्रेशर कुकर में 4 से 5 सिटी होने तक पकाइए। चना पक जाने पर बंधी हुई चाय पत्ती को निकाल ले। 
  • चनो का पानी निकाल कर रख दें। अब मिक्सर की मदद से तेजपत्ता, बड़ी इलायची, सूखे धनिए के बीच, सूखी लाल मिर्च लॉन्ग और दालचीनी को कम आंच पर 1 मिनट भूनकर जार में पीस लें। 
  • अब टमाटर,प्याज,हरी मिर्च, अदरक को दरदरा पीस लें। कढ़ाई  में मध्यम आंच पर गैस पर तेल गर्म करने रखें। अब इसमें जीरा, अदरक लहसुन का पेस्ट, कटी हुई हरी मिर्च डालकर थोड़ी देर भूनें। 
  • अब उसमें प्याज और टमाटर का पेस्ट डालकर मध्यम आंच पर 5 मिनट तक पकाएं। इसमें नमक मिलाएं और गहरा रंग आने तक पकाएं। 
  • उसके बाद हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और सूखा मसाला पाउडर डालें। उन सभी मसालों को अच्छी तरह मिलाएं और पकाएं। 

अब उबले हुए चने को इसमें मिलाएं और थोड़ी देर भूनें। अब इसमें पानी मिलाएं और अच्छी तरह ग्रेवी को गाढ़ा होने तक पकने दें। गैस बंद कर दें और एक कटोरे में चना मसाला सब्जी को निकालें और इसमें कटे हुए हरे धनिए के पत्ते मिलाएं। अब तैयार चना मसाला को भटूरा या गरमा गरम चावल के साथ बड़े चाव से खाएं। आसान तरीके से चना मसाला तैयार हो गया।

चना मसाला बनाते समय सावधानियां

जब आप चना मसाला सब्जी बनाते हैं, तो इसमें कुछ सावधानियां रखनी चाहिए। सबसे पहले तो चनो को अच्छी तरह पका लें। जब ग्रेवी बनाए तो पानी की मात्रा सही तरह से रखें। जिससे ग्रेवी ज्यादा पतली या गाढ़ी ना हो। प्याज के पेस्ट की जगह कटी हुई प्याज उपयोग कर सकते हैं। चनों को अच्छी तरह भिगोने के लिए 8 से 10 घंटे तक रखें। चना मसाला में मसालों की मात्रा को संतुलित रखें। छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम घर पर आसानी से मजेदार और स्वादिष्ट चना मसाला सब्जी बना सकते हैं ‌।

 

इस रेस्टोरेंट का अलग है अंदाज, नाम ही है जेलखाना

SAMACHARHUB RECOMMENDS