Friday, September 20, 2024
hi Hindi
Dealing with Anti Aging

बढ़ती उम्र में त्वचा की सुरक्षा अनिवार्य है

by Divyansh Raghuwanshi
451 views

स्वस्थ और चमकती त्वचा एक व्यवस्थित जीवन शैली का आधार होती है।

अच्छी जीवनशैली आपको लंबी उम्र देने में मदद करती है। सभी को लगता है, कि उनके ऊपर उम्र का असर दिखाई ना दे।

वह हमेशा अपनी उम्र से छोटे देखें और महसूस करें। तनाव रहित मनुष्य अपने जीवन को अनुशासित और व्यवस्थित रख सकता है। बहुत सारे लोग यह मानते हैं  कि उम्र का असर जेनेटिक्स पर निर्भर करता है। यह बिल्कुल गलत है, अगर आपमें अच्छी आदतें और व्यवस्थित दिनचर्या है तो आप उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम कर सकते हैं।

कुछ आदतें जिनसे उम्र के प्रभाव को रोका जा सके

तनाव रहित जीवन शैली

 Stressfree Lifestyle

Stress-Free Lifestyle

Stress-free मानव जीवन में तनाव कई बीमारियों का कारण होता है। तनाव से भी मनुष्य उम्र से पहले बूढ़ा देखने लगता है। तनाव शरीर में त्वचा को रूखी और बेजान कर देता है। मनुष्य को अपने जीवन में तनाव दूर करने का हर संभव प्रयास करना चाहिए। ध्यान योग के अभ्यास से आप तनाव रहित जीवन जी सकते हैं। खूबसूरत त्वचा और स्वस्थ जीवन के लिए तनाव को अपने आप से दूर रखें।

धूम्रपान और शराब जैसी बुरी आदतों से बचें

Avoid Alcohol and Smoking

Avoid Alcohol and Smoking

अगर आप व्यवस्थित और स्वास्थ्य जीवन शैली चाहते हैं, तो आपको धूम्रपान और शराब जैसी खराब आदतों से दूर रहना होगा। धूम्रपान से शरीर के सभी अंग प्रभावित होते हैं। धूम्रपान सामान्य उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को तेज कर देता है जिससे त्वचा पर झुर्रियां पड़ जाते हैं। धूम्रपान छोड़ने के हर संभव प्रयास करना चाहिए जिससे स्वस्थ जीवन पा सके। शराब की आदत उम्र बढ़ने से संबंध रखती है। कम उम्र में फाइन लाइन और झुर्रियां त्वचा पर आ जाते हैं। शरीर में शराब के सेवन से हाइड्रेशन और विटामिन ए की कमी आ जाती है। जिससे युवा त्वचा भी समय से पहले झुलस जाती है। उम्र के प्रभाव को रोकने के लिए बुरी आदतों शराब और धूम्रपान से हमेशा दूर रहना चाहिए।

नियमित व्यायाम और मेडिटेशन

Regular Exercise and Meditation

Regular Exercise and Meditation

शरीर में रक्त परिसंचरण को सुधारने के लिए नियमित रूप से व्यायाम ध्यान करना चाहिए। नियमित जीवन शैली और अधिक ऊर्जावान बनने के लिए योग को अपनाएं। जो लोग नियमित रूप से व्यायाम नहीं कहते हैं, उनमें उम्र का प्रभाव देखने को मिलता है। शरीर को फिट और स्वस्थ रखने के लिए सुबह घूमना भी अच्छा होता है। रोज सुबह आधे घंटे योग और मेडिटेशन के द्वारा ऊर्जावान बने। सभी को सुंदर और कम उम्र का दिखने की चाहत होती है। व्यवस्थित दिनचर्या और स्वस्थ जीवन के लिए नियमित योग करें।

अनिद्रा से बचें

Avoid Insomnia

Avoid Insomnia

कई लोगों की आंख के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं। उसका कारण नींद की कमी होती है। अनिद्रा से शरीर की कोशिकाएं उम्र से पहले मनुष्य को बूढ़ा बना देते हैं। पर्याप्त निद्रा की कमी से शरीर की उम्र की कोशिकाओं को तेज कर सकती हैं। हमारे शरीर की त्वचा में सूर्य की हानिकारक किरणों से लड़ने की क्षमता होती है। अनिद्रा के कारण यह क्षमता धीरे धीरे घटने लगती हैं। शरीर को स्वस्थ और सुंदर रखने के लिए कम से कम 7 घंटे पर्याप्त नींद लेना आवश्यक है। बहुत सारी बीमारियों का कारण नींद की कमी होती है। शरीर को स्वस्थ और चमकदार बनाने के लिए अनिद्रा से बचना चाहिए।

 

बाल जल्दी लंबे करने हैं तो इन नुस्खों को आजमाएं

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment