Friday, September 20, 2024
hi Hindi

सिगरेट का धुंआ आपको बीमार और बीमार बना सकता, उससे बचाब

by Rabi Narayan
466 views

कई बार लोग धूम्रपान की अपनी आदतों को कई चीजों से जोड़ देते हैं. जैसे उन्‍हें आदत हो गई हो गई हो कि खाने के बाद सिगरेट पियेंगे, दोस्‍तों के साथ घूमते हुऐ, या फिर टीवी देखते हुए अपने आप सिगरेट जला लेते हैं. जाहिर है किसी का एकदम से इनसे उबरना मुश्‍किल होता है पर ये नामुमकिन नहीं है. तो चलिए इस आदत को खत्म करने का प्रयास शुरू करते हैं. तो आज हम आपके लिऐ ले आऐ हैं कुछ सुझाव देखें..

  • कुछ लोग कहते हैं कि उन्‍हें खाने के बाद सिगरेट पीने की जबरदस्‍त तलब लगती है. तो इसके लिए वो अपने आप को खाने के तुरंत बाद ही किसी और काम में बिजी कर लें, जैसे कुछ पढ़ने लगें, बरतन साफ करने लगें, खाना हजम करने के आसान करने लगें या कुछ और जो उन्‍हें इतना बिजी कर दे कि सिगरेट की याद ही ना आये.
  • दोस्‍तों से मुलाकात और सिगरेट का साथ तो जरूरी है, नहीं ऐसा बिलकुल नहीं है. अब जब दोस्‍तों के साथ बैठें तो सिगरेट को दूर रखने के लिए अपने ही दोस्‍तों को सिगरेट छोड़ने के लिए मोटिवेट करके उन्‍हें क्‍विटिंग बडी बना लें. ऐसा ना हो तो ऐसे दोस्‍तों के साथ बाहर जाना अवाइड करें.
  • रिलैक्‍स करने के लिए सिगरेट पीनी होती है. तो इस बात का कोई मतलब नहीं है क्‍योंकि सिगरेट का रिलैक्‍स करने से कोई मतलब नहीं है. इसे छोड़ हाथों में रिलैक्‍स बॉल लेकर उससे खेलें, चाय या फिर काफी पीएं, योगासन करें, या कोई खेल खेलें.
  • कार चलाते हुए सिगरेट पीने वाले कहते हैं कि सिगरेट छोड़ पाना मुमकिन नहीं है. बिल्कुल गलत है पहले तो कार से सारी सिगरेट हटा दें और पसंदीदा म्‍यूजिक सुनते हुए कार चलायें. सबसे बेहतर है कि पब्‍लिक ट्रांसपोर्ट से चलें, या कार फिर पूल कर लें.

smoking

ऐसे ही कई बहाने हो सकते हैं जो आप में से बहुत से लोग अपनी स्‍मोकिंग की आदत को डिफेंड करने के लिए बनाते होंगे. तो इसी तरह के सैंकड़ों तरीके हैं इस सिगरेट छोड़ने के.

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment