Friday, September 20, 2024
hi Hindi

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए इम्यूनिटी पावर को ऐसे बढ़ाएं

by Divyansh Raghuwanshi
271 views

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए शरीर में इम्यूनिटी पावर का होना अति आवश्यक है। पूरी दुनिया में कोरोनावायरस के कारण महामारी फैली हुई है। इससे निपटने के लिए अभी कोई वैक्सीन या दवा की खोज नहीं हो पाई है। कोरोनावायरस से मृत्यु का खतरा उन लोगों में ज्यादा होता है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर हो। आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आपकी इम्यूनिटी पावर तंदुरुस्त रहेगी।

चलिए तो जानते हैं, कि आखिर हमें अपनी डाइट में क्या शामिल करना चाहिए जिससे हमारी इम्यूनिटी पावर अधिक रहे-

विटामिन सी भरपूर मात्रा में लें

Vitamin C foods

Sources of Vitamin C

आप सुबह से शाम तक जो भी भोजन को ग्रहण करते हैं, उसमें आप विटामिन सी जरूर आवश्यक रूप से लें। इससे आपके शरीर में विटामिन सी की कमी ना नहीं रहती क्योंकि यह इम्यूनिटी का काफी अच्छा स्रोत है। विटामिन सी हमारे शरीर में एंटीबॉडी का निर्माण करता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि हो जाती है। शरीर में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा होने से कोई भी रोग हमारे शरीर को क्षति नहीं पहुंचा सकता है। आप विटामिन सी के स्रोत बड़े आसानी से पता कर सकते हैं क्योंकि विटामिन सी के अधिकतर स्त्रोत खट्टे फल होते हैं जैसे संतरा, नींबू इत्यादि।

कोरोनावायरस से हमारे शरीर में कमजोरी आने के साथ-साथ सांस लेने में दिक्कत होती है। अगर आप थोड़ी सावधानी बरतें और सोशल डिस्टेंसिंग रखते हुए अपने आप को स्वस्थ रखते हैं, तो आप कोरोनावायरस की चपेट में आने से बच सकते हैं।

तुलसी भी फायदेमंद

Tulsi

Tulsi

तुलसी तो लगभग सभी के घरों में ही पाई जाती है। तुलसी का रोज सेवन हमारे सेहत को अच्छा बनाए रख सकते हैं। रोज सुबह सुबह आप इसका खाली पेट सेवन कर सकते हैं। तुलसी भी एंटीबॉडीज का निर्माण करती है और यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी फायदेमंद होती है। इससे विभिन्न रोगों को हमारे शरीर से दूर हो जाते है। आप इसका सेवन सुबह-सुबह चाय में डालकर भी कर सकते हैं या फिर खाली पेट की सेवन कर सकते हैं। तुलसी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने के लिए एक सबसे अच्छी दवाई मानी जा सकती है, जो बिना किसी साइड इफेक्ट के इम्यूनिटी पावर को बढ़ाती है।

लहसुन अदरक को खाने में उपयोग करें

कोरोनावायरस से लड़ने के लिए लहसुन एक अच्छी औषधि मानी जा सकती है। यह हमारी इम्यूनिटी पावर को कम नहीं होने देती हैं। यह हमारे शरीर से कई अन्य प्रकार की बीमारियों से भी रक्षा करती है और हमें हमेशा तंदुरुस्त बनाए रखती हैं। इसका उपयोग आप नियमित रूप से कर सकते हैं। हालांकि इसका गर्मियों में लिमिटेड रूप में ही सेवन करना चाहिए क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए गर्म माने जाती है। 

विटामिन डी को भरपूर मात्रा में लें

Vitamin D rich foods

Vitamin D rich foods

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक विटामिन माना जाता है। यह बहुत ही आसानी से मिल जाता है। अगर आप रोज सुबह कम कपड़े पहने हुए धूप में 10 से 15 मिनट के लिए बैठते हैं, तो आपको कभी शायद ही विटामिन डी की कमी होगी। किसी कारणवश अगर धूप उपलब्ध नहीं है, तो आप विटामिन डी से भरपूर डाइट भी लेकर विटामिन की आपूर्ति कर सकते हैं।

आयरन का करें भरपूर सेवन!

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment