Friday, September 20, 2024
hi Hindi

स्वादिष्ट साउथ इंडियन रेसिपी- डोसा

by Divyansh Raghuwanshi
422 views

दक्षिण भारत में डोसा बड़े चाव से खाया जाता है। डोसा चावल और उड़द की दाल से बनाया जाता है। नारियल की चटनी और सब्जी के सांभर के साथ डोसा खाना सभी पसंद करते हैं। डोसा बनाने के लिए बैटन को अच्छी तरह पतला करना चाहिए। दाल और चावल को भिगो कर रख उसके बाद अलग-अलग दोनों को मिक्सी में पीसकर रात भर गर्म जगह पर रख दे। बैटर में अच्छी तरह खमीर उठने पर डोसा बनाएंगे। डोसा बनाने की तैयारी 14 घंटे पहले दाल चावल भिगोने के साथ शुरू हो जाती है।

84ryt6aery4wer 810

डोसा बनाने के लिए सामग्री

  • 3/4 कप डोसा के चावल
  • 1/2कप उड़द की धुली दाल
  • 1/4 चम्मच मेथी दाना
  • नमक स्वादानुसार
  • ½ चम्मच चना दाल
  • तेल
  • पानी जरूरत के अनुसार

डोसा बनाने की विधि

डोसा का घोल बनाने के लिए सभी सामग्रियों को ले ले। चावल दो प्रकार के ले सकते हैं इन्हें पानी में अच्छी तरह थो ले। चार-पांच घंटे के लिए गला कर रख दें। इसी प्रकार चना दाल और उड़द दाल दोनों को धोकर पानी में गला दें। इसमें मेथी दाने डालकर रख दें। पूरी सामग्री गर्ल जाने के बाद मिक्सी की सहायता से उड़द दाल और चावल को अलग अलग पीस लें। जरूरत के अनुसार पानी डालकर अच्छे से पीस लें। ध्यान रखें कि उड़द दाल बहुत ज्यादा पतली या गाड़ी नहीं होनी चाहिए। एक बड़े बर्तन में निकाल ले। चावल को भी इसी प्रकार पीस ले और के बर्तन में निकाल कर रख लें। चावल में उड़द की अपेक्षा कम पानी डालकर ही पीसा जाता है। घोल तैयार हो जाने पर नमक डालें और पानी की मात्रा देख कर रात भर के लिए खमीर उठने के लिए कमरे के तापमान पर या गर्म स्थान पर रख दें। खमीर रोड जाने के बाद इसे अच्छी तरह मिलाएं पानी की मात्रा देखकर पानी डालें। 

dosa 2017112315074658

एक नॉन स्टिक तवा को मध्यम आंच में गर्म करें। तबले की सतह अच्छी तरह गर्म हो जाने पर पानी की कुछ बूंदें डालकर चेक कर ले। तवे पर आधा चम्मच तेल डालें और गीले कपड़े शिरपुर तवे में फैला दें। कटोरी की मदद से घोल को तवे पर बीचों-बीच डालकर पूरे में गोल को मारते हुए बैटर को फैला दो। अब उसके ऊपर तेल डाल दे। नीचे की सतह से हल्का सुनहरा भूरे रंग का होने तक पकने दें। अगर डोसा पतला है तो एक ही तरफ से पकाएं। डोसे को निकाल कर रखे। इस प्रकार धीरे-धीरे करके सभी डोसा को बनाकर तैयार कर लें। यह करारा सादा डोसा बन गया। अगर मसाले वाला डोसा बनाना चाहते हैं तो पहले मसाला बना कर तैयार कर ले और उसे दूसरे के ऊपर लगाकर मसाला डोसा भी इसी विधि से आराम से बना सकते हैं।

डोसा को तवे पर चिपकने से रोके

कभी-कभी तवा अच्छे से गर्म नहीं होता तो डोसा चिपक जाता है। इसके लिए तवे पर अच्छी तरह तेल लगाना चाहिए। घोल फैलाने से पहले तवा अच्छी तरह गर्व होना चाहिए। प्रत्येक डोसा बनाने के बाद साफ गीले कपड़े से तवे को पोछना चाहिए। इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते क्रिस्पी डोसा बनाकर तैयार करें।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment