Friday, September 20, 2024
hi Hindi

हवा को स्वच्छ करने के कुछ जबरदस्त उपाय…

by Divyansh Raghuwanshi
254 views

जैसा कि आप सब जानते हैं कि भारत देश भी वायु प्रदूषण का शिकार हो चुका है। भारत में लगी बड़ी-बड़ी औद्योगिक कंपनियां अधिक मात्रा में वायु को प्रदूषित किया है इसके अलावा विभिन्न लोगों द्वारा वृक्षों की जा रही कटाई के द्वारा वायु की गुणवत्ता मैं कमी आई है। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपना योगदान देकर वायु को स्वच्छ बना सकते हैं। चलिए तो जानते हैं कि आखिर वायु को स्वच्छ करने के कौन- कौन से  वह जबरदस्त उपाय हैं?

सार्वजनिक वाहनों का उपयोगpublic transport essay 1

आप निजी वाहनों का उपयोग करने की वजह आप सार्वजनिक वाहनों का अधिक उपयोग कर वायु को स्वच्छ करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। निजी वाहनों का उपयोग करने की तुलना में सार्वजनिक वाहनों का उपयोग करने में कम प्रदूषण होता है। प्रत्येक व्यक्ति को यह शपथ लेनी चाहिए कि निजी वाहनों का उपयोग ना कर सार्वजनिक वाहनों का अधिक से अधिक उपयोग करेगा। सरकार को भी ऐसी बहुत सी योजना को बनाना चाहिए ताकि लोग निजी वाहनों का उपयोग छोड़ सार्वजनिक वाहनों का अधिक से अधिक उपयोग करें, जिससे प्रदूषण में कमी आ सके। अगर आपको निजी वाहनों का उपयोग करना है तो बहुत ही इमरजेंसी में करना चाहिए।

वृक्षारोपणplant a tree

वृक्षारोपण वायु को स्वच्छ करने का सबसे जबरदस्त उपाय है, जिसको आप अपना कर वायु को अधिक से अधिक स्वच्छ बना सकते हैं। वर्तमान युग में मनुष्य वृक्षों का निरंतर कटाई करने के कारण वायु की गुणवत्ता में काफी गिरावट आई है। अगर कटाई रोक दी जाए और वृक्षारोपण अधिक किया जाए तो पृथ्वी पर ऑक्सीजन की मात्रा को आप बढ़ा सकते हैं। आपको यह प्रण लेना चाहिए कि आप अपने एक जन्मदिन पर वृक्ष को जरूर रोपण करें, ऐसा करने से आप वायु को स्वच्छ करने में योगदान दे सकते हैं। सरकार व पर्यावरण संरक्षण समितियों को विभिन्न प्रकार की ऐसी परियोजनाओं को चलाना चाहिए जिससे लोग वृक्षारोपण करने के लिए जागरूक हो सके।

सरकार द्वारा कानून बनानाaqm draft5

सरकार को ऐसे विभिन्न प्रकार के कानून बनाना चाहिए, जिससे कि वायु गुणवत्ता को अधिक से अधिक बढ़ाया जा सके। अगर कोई व्यक्ति सरकार द्वारा बनाए गए कानूनों का उल्लंघन करता है तो उसे कठोर से कठोर दंड का प्रावधान होना चाहिए, जिससे कि लोग वायु को स्वच्छ करने में बनाए गए कानूनों को अच्छी तरह पालन करें। व जनता को जागरूक करने के लिए विभिन्न समितियों का गठन कर वायु को स्वच्छ करने के लिए अभियानों को भी चलाया जाना चाहिए। 

प्राकृतिक ऊर्जा का उपयोग करAIRDOLPHINWEB

आप प्राकृतिक ऊर्जा का उपयोग कर भी वायु को स्वच्छ बना सकते हैं, जैसे आप जानते हैं कि बिजली को उत्पादित करने में जीवाश्म ईंधन का उपयोग किया जाता है, जिसके जलन से वायु बड़ी मात्रा में दूषित होती है। अगर आप इस बिजली का उपयोग कम कर व अपने घरों में सौर पैनल लगाकर बिजली को उत्पादित करते हैं तो आप अपना बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं। यह जरूरी है कि वायु की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्राकृतिक ऊर्जा का उपयोग अधिक से अधिक हो। 

हमारे द्वारा बताए गए सुझाव आप सब जरूर इस्तेमाल करें, ताकि आप अपने पर्यावरण को स्वच्छ बनाने के साथ-साथ वायु को भी स्वच्छ बना सकते हैं। मुझे उम्मीद है कि आप सब हमारे द्वारा बताए गए इन उपायों को जरूर आजमाएगे।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment