Friday, September 20, 2024
hi Hindi

…तो क्या ‘बेजोस’ जलवायु परिवर्तन में सुधार ला पाएंगे?

by Divyansh Raghuwanshi
278 views

जी हां! मुझे आप सब से यह उम्मीद है कि आप सब ‘बेजोस’ को तो जानते ही होंगे। इस दुनिया में शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जो जैफ बेजॉस हो ना जानता हो। ‘जैफ बेजोस’ दुनिया के सबसे अमीर आदमी है, जो कि ई मार्केटिंग कंपनी ‘अमेजॉन’ के संस्थापक हैं। ‘जैफ बेजोस’ ने हाल ही में यह फैसला लिया कि वे जलवायु परिवर्तन को रोकने के लिए एक प्लान तैयार किया है तो क्या ‘बेजोस’ जलवायु परिवर्तन को कम कर पाएंगे? जैसे कि आप सब लोग जानते हैं कि यह दुनिया जलवायु परिवर्तन के कारण धीरे-धीरे खत्म होती जा रही है, इससे लोगों की मृत्यु दर में ही वृद्धि हुई है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है, कि अगर जलवायु परिवर्तन को नहीं रोका गया तो जलवायु परिवर्तन मानव जाति को कितना नुकसान पहुंचा सकता है यह तो आप समझ ही गए होंगे कि जलवायु परिवर्तन केवल मानव जाति के लिए खतरा नहीं है बल्कि इस वातावरण में मौजूद हर जीव जंतुओं के लिए भी जलवायु परिवर्तन बहुत घातक सिद्ध हो रहा है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आखिर जैफ ‘बेजोस’ ने जलवायु परिवर्तन के प्रति अपना क्या प्लान बनाया है?

1175723926.jpg

जैफ बेजोस’ ने जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए 10 अरब डॉलर का कोष बनाया है। इस कोष के माध्यम से ‘जैफ बेजोस’ उन सभी की मदद करेंगे जो प्रकृति को सुधारने के लिए कार्य करते हैं चाहे वह वैज्ञानिक हो या कोई आम व्यक्ति हो। आपने यह तो कई बार सुना ही होगा कि उनकी कंपनी अमेजॉन पर कई बार पर्यावरण की अनदेखी करने पर आरोप लगे हैं तो ऐसा माना जा रहा है कि इन्होंने  यह फैसला स्वेच्छा से पर्यावरण को को स्वच्छ बनाने के लिए लिया है।

क्यों कहा चुनौतीपूर्ण ?jeff bezos environment content 2020

‘जैफ बेजोस’ने कहा है की यह कार्य काफी चुनौतीपूर्ण है, परंतु वह इसको करके ही दिखाएंगे, इसके लिए चाहे कितना भी पैसा लग जाए क्योंकि अगर पर्यावरण का संतुलन बिगड़ा तो यह मानव जाति शायद ही जिंदा रह पाए क्योंकि मनुष्य केवल पर्यावरण के कारण जिंदा रहता है। अगर हम उसको ही मिटा देंगे तो फिर हम जिंदा कैसे रहेंगे इसीलिए इन्होंने कहां है कि हम जलवायु में हो रहे विभिन्न परिवर्तनों को ठीक करेंगे और प्रकृति को किसी प्रकार से ठेस नहीं पहुंचने देंगे।

‘जैफ बेजोस’ कहा कि हमारी पृथ्वी बहुत ही संकट का सामना कर रही है, इसके लिए यह कदम उठाना आवश्यक था। इन्होंने अपने टेलीग्राम पोस्ट में लिखा है कि पृथ्वी की सहायता करने वाले कर्मचारी, वैज्ञानिक, गैर सरकारी संस्थाएं इन सब के कार्यों में मदद करूंगा।

जलवायु परिवर्तन को ठीक करने के लिए दुनिया के हर व्यक्तियों की सोचने की जरूरत है, इस कार्य को हम सब लोगों द्वारा मिलकर किया जाएगा तो प्रकृति हमेशा सुरक्षित रहेगी। अगर हम चाहें तो जलवायु परिवर्तन में थोड़ा योगदान देकर भी जलवायु होने वाले विभिन्न परिवर्तनों को ठीक कर सकते हैं और अपने इस पृथ्वी को बचा सकते हैं। मनुष्य को कोई भी ऐसा कार्य नहीं करना चाहिए जिससे कि हमारी प्रकृति को ठेस पहुंचे और अगर कोई कर रहा है तो उसको रोकना चाहिए।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment