Saturday, September 21, 2024
hi Hindi

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गए यह ऐप जरूर करें डाउनलोड

by Vinay Kumar
292 views

आज हमारे देश में महिला सुरक्षा अहम मुद्दो में से एक हैं। बीते कई दशको से घर के बाहर निकलने पर महिलाओं को न जाने क्या क्या झेलना पड़़ रहा है। आज आलम यह है कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सभी आवाज उठा रहे हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि ऐसी ढेरों एप्स मौजूद हैं, जो महिलाओं की सुरक्षा हेतु बनाई गई हैं। जिसके इस्तेमाल से महिलाएं अपने परिजनों तक किसी परेशानी में फंसने पर आसानी से मैसेज पहुंचा सकती हैं।  आज हम आपको अपने इस लेख में इन एप्स के बारे में बताएंगे जिन्हे आप अपनी फीमेल फ्रेंड्स, या बहन और अन्य महिलाओं को डाउनलोड करने को कह सकते हैं। जिससे वह सुरक्षित रह सकती हैं।

बी सेफ ऐप

Image result for be safe app

बी सेफ ऐप यह एक बहुत ही जबरदस्त ऐप है जिसे आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप के डाउनलोड होने के बाद आपको इसमे अपने करीबी लोगों के नंबर सेव करने  होंगे। इसके बाद इसके भीतर एक रिस्क मोड दिया होगा जिसे स्टार्ट करते ही जीपीएस के जरिए आपके परिजनो के पास मैसेज और आपकी लाइव लोकेशन पहुंच जाएगी। जिसके बाद आप तक आसानी से पहुंचा जा सकता है।

स्मार्ट ऐप

Women security app Main 0 0 0

यह ऐप भी महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से बहुत कारगर है, इस ऐप के जरिए अगर कोई महिला किसी तरह की किसी परेशानी में फंस जाती है तो यह ऐप उनके परिजनों को एक अलर्ट भेज देगा, जिसमें आपकी लोकेशन भी मौजूद होगी जिसे फॉलो करने के बाद आप तक पहूंचना बेहद आसान हो जाएगा। यह ऐप भी प्ले स्टोर पर मौजूद है।

स्क्रीम बटन ऐप

unnamed 3

स्क्रीम बटन एक तरह का बेहतरीन ऐप है। इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि जब भी कोई महिला मुसीबत में फंसी हो, तो इसके एक बटन के इस्तेमाल से तेज चीखने की आवाज निकलती है और यह आवाज दूर तक लोगों को सुनाई देती है। ऐसे में आसपास मौजूद लोग आसानी से समझ पाते हैं कि आप किसी मुसीबत में हैं। ऐप को प्ले स्टोर से बड़ी संख्या में महिलाओं ने डाउनलोड किया है। इसी तरह आप माय सेफ्टी पिन ऐप की मदद से भी मुश्किल वक्त में सुरक्षा पा सकती हैं। इसे गूगल मैप की मदद से चला सकते हैं।

वुमन सेफ्टी

mad 6590bd2469 1

वुमन सेफ्टी ऐप महिलाओ के लिए बनाई गई बहुद ही बेहतरीन ऐप में से एक है। इस ऐप में मौजूद एक ऐसा फीचर है जो बहुत ही जबरदस्त है। जिस किसी के फोन में भी यह डाउनलोडिड होगी और अगर वह परेशानी की स्थिति में है तो केवल फोन को जोर से शेक करने पर ही परिजनों तक अलर्ट मैसेज चला जाएगा। जिसके जरिए आप तक पहुंचना बेहद आसान हो जाएगा।

चिल्ला ऐप

kis

 

जब आप इस ऐप को अपने फोन में ऑन करते हैं और चिल्लाते हैं तो यह ऐप अपने आप आपके इमरजेंसी कॉन्टेक्ट में सेव नंबर पर अलर्ट और संदेश भेजना शुरू कर देता है। वहीं अगर आप अपने फोन के पावर बटन को 5 बार दबाते हैं तब भी यह ऐप आपके इमरजेंसी कॉन्टेक्ट नम्बर्स पर मैसेज और अलर्ट भेजने लगता है।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment