Friday, September 20, 2024
hi Hindi

रेन वाटर हारवेस्टिंग कैसे की जाए और क्या है इसके फायदे, जानिए

by Vinay Kumar
504 views

आज हमारे देश या पूरी दुनिया में जल स्तर गिरता जा रहा है, इसे देखते हुए यंहा हर व्यक्ति को जैसे ठेका मिल गया है एक दूसरे की बुराई करने का। शहरी लोग ग्रामीण लोगों पर आरोप लगाते हैं और ग्रामीण लोग शहरी लोगो पर। लेकिन कोई भी इसका समाधान निजी तौर पर नहीं करता। हमारे देश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी मात्रा में बारिश होती है लेकिन बावजूद इसके पानी की खासी कमी ही रहती है। आखिर क्यों आम जन रेन वाटर हारवेस्टिंग नहीं करते। आज हम सभी के लिए जल एक अमूल्य उपहार है और यह बहुत जरूरी है कि हम इस अमूल्य भेंट का सहेज कर रखें और इसका बचाव करें। इसलिए आज हम आपको रेन वाटर हारवेस्टिंग के कुछ तरीके बताएंगे जिसमें आप बारिश के पानी को बचाकर इस्तेमाल कर पाएंगे और पानी की समस्या से निपट पाएंगे ।

Image result for rain water harvesting in hindi

सतह जल संग्रह सिस्टम

इसमें बारिश का पानी धरती पर गिरकर निचले हिस्से में जाने लगता है, इसमें ऐसी व्यवस्था की जाती है जिसमें धरती के नीचे गया पानी नालियों में ना जा कर एक जगह एकत्रित हो जाता है। सतह जल संग्रह सिस्टम को तैयार करने में बड़े बड़े ड्रेनेज पाइप का इस्तेमाल किया जाता है, इस प्रोसेस में पानी कुए, तालाब और नदी में एकत्रित होता है

छत प्रणाली

बारिश में छत पर गिरे पानी को स्टोर करने को छत प्रणाली सिस्टम कहा जाता है। इसमें बारिश के पानी एकत्रित करने के लिए छत पर बनी पानी की टंकियों के ढक्कन को खोल दिया जाता है। इसके बाद एकत्रित हुए पानी को नल के माध्यम से इस्तेमाल किया जा सकता है, अगर पानी थोड़ा प्रदूषित हो तो पानी में ब्लीचिंग पाउडर डाल कर इस्तेमाल किया जा सकता है।

भूमिगत टैंक

आज के वक्त में यह सबसे बेहतरीन तरीकों में से एक हैं। इसमें जमीने के भीतर पानी को एकत्रित करने के लिए एक टैंक बनाया जाता है, जिसमें हम बारिश का पानी एकत्रित कर सकते हैं और बाद में उसका इस्तेमाल घर के दूसरों कामों में किया जाता है।

जल संग्रह जलाशय

इसके भीतर बारिश के पानी को तालाब स्रोतो में एकत्रित किया जाता है। इस पानी का इस्तेमाल खेती के लिए किया जाता है क्योंकि यह पानी थोड़ा प्रदूषित होता है।

बारिश के पानी को एकत्रित करने के फायदे

  1. घरेलू काम में पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे कपड़े धोना, घर की सफाई करना और नहाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।
  2. बड़े बड़े कारखानों में अक्सर साफ पानी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसके कारण पानी काफी मात्रा में बर्बाद होता है। इसकी जगह पर बारिश का पानी इस्तेमाल होने से हम शुद्ध जल स्रोतो को बचा पाएंगे।
  3. हमारे देश में ऐसे बहुत से गांव और शहर मौजूद हैं जंहा पानी की खासी कमी होती है। यह कमी गर्मियों में आम जन को बहुत परेशान करती है, ऐसे में अगर बारिश के पानी को एकत्रित किया जाए तो इन स्थानो पर पानी की पूर्ति की जा सकती है।
  4. खेतो में बहुत पानी की जरूरत पड़ती है और यह जरूरत पूरी करने में किसानों को अच्छी खासी जेब खाली हो जाती है, अगर ऐसे में बारिश का पानी एकत्रित किया गया हो तो पानी की तो बचत होगी ही साथ ही किसानो की जेब पर भी इसका असर नहीं पड़ेगा।
  5. आज शहरो में न जाने कितनी ही ऊंची ऊंची बिल्डिंग बनाई जा रही हैं जिनमें पानी भारी मात्रा में इस्तेमाल होता है, बारिश के पानी का इस्तेमाल यंहा भी किया जा सकता है।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment