Friday, September 20, 2024
hi Hindi

60 लाख से अधिक कमाता है यह कचौड़ी वाला

by Divyansh Raghuwanshi
668 views

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में मौजूद कचौड़ी वाला एक साधारण सी कचौड़ी की दुकान से देशभर में मशहूर हो चुका है। मुकेश कचौड़ी नाम से मशहूर दुकान में ग्राहकों की भीड़ खत्म नहीं होती है। स्थानीय लोगों का मनपसंद यह कचोरी वाला 60 लाख से अधिक की कमाई करता है। उत्तर प्रदेश में खाने के शौकीन लोगों की कमी नहीं है। एक खबर के मुताबिक वाणिज्य कर विभाग की टीम एक कचौड़ी वाले की जांच कर चकित हो गए थे। टीम को कचौड़ी वाले के दिन भर इस्तेमाल होने वाले सामान से उसके टर्नओवर का पता चला। नतीजा बहुत ही चौकाने वाला था। टीम ने बताया कि कचोरी वाले का टर्नओवर 60 लाख से अधिक मिला था, जो एक करोड़ तक भी हो सकता है।

mukesh kachori1

दिनभर चलती है दुकान

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में मौजूद सिनेमा घर के पास यह दुकान स्थानीय लोगों की बेहद पसंदीदा दुकान है। हालांकि, दुकान को वाणिज्य विभाग कर की टीम द्वारा नोटिस जारी कर दिया गया। एक चुनिंदा सी खबर ने काफी सुर्खियां बटोर ली है। ऐसा बताया जाता है, कि सुबह के समय दुकान का मालिक यानी मुकेश अपनी दुकान में समोसा और कचौड़ी बेचना शुरु करता है। यह दुकान इतनी चलती है, कि वह दिनभर समोसा और कचौड़ी बेचता रहता है। ऐसा कहते हैं, कि इस दुकान में कभी ग्राहक खत्म नहीं होते हैं।

विभाग ने दिया नोटिसaligarh kachori wala 1561332980

मुकेश कचौड़ी नाम की यह दुकान तब तक सही सलामत चल रही थी, जब तक किसी ने विभाग में दुकान की शिकायत नहीं की थी। शिकायत के बाद वाणिज्य विभाग की टीम आई और अन्य दुकान पर बैठकर निरीक्षण करने लगी। उनकी रिपोर्ट में यह सामने आया कि मुकेश 60 लाख से एक करोड़ तक कमा रहा है। दुकान को इसलिए नोटिस दिया गया क्योंकि मुकेश द्वारा उसकी दुकान को जीएसटी के लिए पंजीकृत नहीं कराया गया। इसका अर्थ हुआ कि वह अपनी दुकान पर कोई कर नहीं देता है। मुकेश ने नोटिस जारी करने के बाद कुछ इस प्रकार कहा-

मुकेश कहते हैं, कि उन्हें इस विषय में अधिक जानकारी मालूम नहीं है। वह पिछले 12 वर्षों से मुकेश कचौड़ी नामक अपनी यह दुकान चला रहे हैं। उन्हें जीएसटी के विषय में अधिक जानकारी नहीं थी और उन्हें पता नहीं था कि इन चीजों की आवश्यकता पड़ती है। वह कहते हैं, कि वह साधारण जीवन जीने वाले लोग हैं जो समोसा कचोरी बेचा करते हैं। जांच करने वाले एसआईबी के सदस्य के द्वारा कहा गया कि मुकेश ने बिना किसी परेशानी के अपनी आय को स्वीकार लिया है। उन्होंने टीम को सिलेंडर, तेल, माल आदि के विषय में सारा विवरण बताया।

जिन लोगों का भी साला टर्नओवर 40 लाख से ज्यादा होता है, उन्हें जीएसटी के लिए पंजीयन करवाना अनिवार्य होता है। जीएसटी के तहत रजिस्ट्रेशन करवाकर दुकान पर 5% टैक्स देना होता है। अधिकारी के द्वारा बताया गया कि मुकेश को अपनी दुकान के लिए पंजीकरण करवाना होगा। उन्हें 1 साल के अंदर टैक्स भी देना होगा। हालांकि, सबसे चौंकाने वाली बात यही है, की एक कचौड़ी वाले का टर्नओवर 60 लाख से अधिक है।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment