Friday, September 20, 2024
hi Hindi

बेहद अजीबोगरीब हैं प्रेग्नेंसी से जुड़े ये तथ्य

by Yogita Chauhan
232 views

प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं। कई बार किसी चीज़ के लिए अचानक से क्रेविंग होने लगती है, तो वहीं कई चीजों की तरफ देखने का मन तक नहीं करता। वहीं कई महिलाओं में चिड़चिड़ापन भी आ जाता है। हालांकि ये सभी बातें बेहद अजीब-सी लगती हैं। आज हम आपको प्रेग्नेंसी से जुड़ी कुछ ऐसे ही अजीबोगरीब तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं:

strong sense of smell during pregnancy

​तेज गंध आना

किसी प्रेगनेंट महिला में जो सबसे पहला बदलावा आता है वह है तेज गंध। प्रेग्नेंसी के दौरान सेंस ऑफ स्मेल काफी स्ट्रॉन्ग हो जाता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इसकी मदद से प्रेगनेंट महिलाएं खुद को ऐसी हानिकारक चीजों के सेवन से खुद को दूर रख पाती हैं, जो न सिर्फ उनके लिए बल्कि बच्चे को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं।

know most weird pregnancy facts and the cause behind them

​अपने लिए ही नहीं बच्चे के लिए भी खाओ

प्रेगनेंट महिलाओं को अक्सर हिदायत दी जाती है कि वे सिर्फ अपने लिए ही नहीं बल्कि अपने अजन्मे बच्चे के लिए भी खाएं, लेकिन वैज्ञानिकों का मानना है कि प्रेगनेंट महिलाओं को उतना ज्यादा खाने की ज़रूरत नहीं। वैसे भी खान-पान हर महिला में समान नहीं होता।

glow during pregnancy and its cause

​सालभर तक रह सकती है प्रेग्नेंसी

यह बेहद अजीबोगरीब तथ्य है क्योंकि आमतौर पर प्रेग्नेंसी 9 महीने तक ही रहती है, जिसके बाद बच्चे की डिलिवरी हो जाती है। हालांकि कई मायनों में प्रेग्नेंसी साल भर तक रहती है और ऐसी स्थिति में डॉक्टर लेबर पेन कराकर बच्चे को जन्म दिलवाते हैं।

eating for not only herself but for baby too

​प्रेग्नेंसी के दौरान चेहरे पर ग्लो

आपने कई लोगों को कहते हुए सुना होगा कि प्रेग्नेंसी के दौरान उस महिला के चेहरे पर ग्लो आ रहा है। यह माना भी जाता है कि मां बनने की खुशी में ही एक महिला के चेहरे पर ग्लो आ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि प्रेग्नेंसी ग्लो दरअसल ब्लड फ्लो की वजह से होता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान 50 फीसदी और बढ़ जाता है।

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment