Friday, September 20, 2024
hi Hindi

लौकी व चने की दाल की चटपटी सूखी सब्जी

by Pratibha Tripathi
596 views

आपको हमारे तरीके से बताई गई विधि से लौकी की सब्जी बनायेगे तो सभी को बहुत पसन्द आयेगी जो लौकी की सब्जी खाने से मना कर रहे थे वे भी बार-बार लौकी की सब्जी बनाने की मांग करेगे.

बनाने की सामग्री
एक कटोरी चने की दाल
दो छोटी साईज की लोकी
धनिया पाउडर
काला नमक
हल्दी पाउडर
नमक (सफेद)
जीरा
खाने वाला तेल/घी
काली मिर्च आठ-दस
दाल चीनी
5 लौंग
5 छोटी इलायची
तेज पत्ता
आधा किलो दूध

बनाने की विधि

सबसे पहले एक कटोरी चने की दाल को चार-पाँच पानी से धोकर भीगो देंगे कम-से कम दो घन्टे भीगोना हैं अच्छे से भीगने के बाद भीगोने वाला पानी निकाल देंगे.

फिर दोनो छोटी साईज की लोकी को चख लेंगे इसके बाद छिल लेंगे फिर बर्तन में पानी लेकर छोटी साईज की कटिंग कर लेंगे कद्दूकस नहीं करना हैं.

फिर गैस ऑन करके प्रेसर कुकर रखेगे. सवा चम्मच तेल डालेंगे जीरा व सभी साबुत गर्म मसाले डाल देंगे हल्की सी हींग डाल देंगे. गैस को कम कर देंगे.

फिर चने की दाल डाल देंगे चलाऐंगे अच्छे से चलाना हैं लहसुन प्याज नहीं डालना हैं अच्छे से दाल को भुन लेंगे एक चम्मच से थोडा सा कम नमक डालेंगे,चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालेंगे अच्छे से भुनना हैं.

फिर गैस को वापिस फूल कर देंगे. लोकी का पानी निकालकर डाल देंगे अच्छे से मिक्स कर देंगे प्रेसर कुकर का ढक्कन लगा देंगे.

फिर एक सीटी लगाऐंगे गैस को फूल ही रखना हैं एक सीटी के बाद गैस बंद कर देंगे एक मिनट के बाद सीटी निकालकर प्रेसर कुकर का ढक्कन खोलेगे पानी आदि नहीं डालना हैं चलाऐंगे.

आधा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 2 चम्मच धनिया पाउडर डालकर अच्छे से चलाऐंगे फिर पूरा दूध बिना गर्म किये डालकर अच्छे से मिला देंगे फिर कढ़ी की तरह जब तक उबाला नहीं आता घुमाते जाऐंगे.

फिर जब उबाला आ जाये तो प्रेसर कुकर का ढक्कन लगा देंगे सीटी नहीं लगानी हैं गैस को मीडियम कर देंगे बीच-बीच में चैक करते रहेगे गैस को कम करके ढक्कन खोलेगे चलाऐंगे फिर जब तक दूध पूरा नहीं जल जाता चलाऐंगे,घुमाऐंगे और पकाऐंगे.

फिर खुला पकाकर पूरा दूध जला देंगे फिर गैस बंद कर देंगे चैक करके यदि आवश्यकता हैं तो काला नमक डालेंगे बर्तन में निकालकर ऊपर हरा धनिया डाल देंगे.

SAMACHARHUB RECOMMENDS

Leave a Comment